रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्‍तीसगढ की राजधानी रायपुर जिले के चार जनपदों में विभिन्न पदों पर पंचायत उप निर्वाचन गुरुवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। पंचायत चुनाव के लिए मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे मतदान हुआ। रायपुर में कुल 74.88 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिसमें 76.37 प्रतिशत पुरुष और 73.376 प्रतिशत महिलाओं ने वोट डाला।

वोटिंग के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने आरंग विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत गुल्लू और बनरसी के मतदान केंद्र में पहुंचे। वहां उन्होंने पंचायत चुनाव के लिए हो रहे मतदान की प्रक्रिया को देखा। इसके साथ ही उन्होंने इस बात की भी जानकारी ली कि मतदान केंद्रों में कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए बूथ पर स्वास्थ्य कर्मी भी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा मतदान केंद्र में बूथ के भीतर इलेक्ट्रानिक डिवाइस, मोबाइल फोन का उपयोग भी बैन किया गया है। इसके अलावा कोरोना के बचाव के नियमों के पालन करने पर भी जोर दिया गया।

बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा रायपुर जिले के लिए पंच के 53, सरपंच के 9 तथा जनपद पंचायत सदस्य के 2 पद कुल 64 रिक्त पद भरने के लिए उप निर्वाचन कराया गया। जिसमें सरपंच के रिक्त एक पद के लिए नाम निर्देंशन पत्र खारिज हुआ। जिले में पंच के 32 तथा जनपद पंचायत सदस्य के एक पद कुल 33 पदों पर अभ्यर्थी निर्विरोध निर्वाचन के स्थिति में हैं। इस तरह जिले में पंच के 17, सरपंच के 7 तथा जनपद पंचायत सदस्य के एक इस तरह कुल 25 पदों पर मतदान किया गया।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local