रायपुर। नईदुनिया, राज्य ब्यूरो। Chhattisgarh Panchayat Election 2020 छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं के आम निर्वाचन के लिए कुल तीन लाख 81 हजार 329 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

प्रदेश में नगरीय निकाय निर्वाचन सफलतापूर्वक संपन्‍न करवाने के बाद राज्‍य निर्वाचन आयोग ने चुनाव काे लेकर तैयारियों को अंतिम रुप दे दिया है। राज्‍य निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों का कहना है कि राज्‍य में निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। जिन क्षेत्रों में मतदान होगा वहां मतदान के दिन श्रमिकों के लिए अवकाश की घोषणा की जाएगी।

छत्‍तीसगढ़ में पंचायत चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के अनुसार छत्‍तीसगढ़ में पंचायत चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे। इसके लिए 28 जनवरी, 31 जनवरी और तीन फरवरी को मतदान कराया जाएगा। मतदान के एक घंटे बाद ही वोटों की गिनती की जाएगी। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुबह 6 . 45 से दो बजे तक मतदान होगा। वहीं बाकी प्रदेश में सुबह सात बजे से तीन बजे तक मतदान कराया जाएगा। पंचायत चुनाव में मतदान बैलेट पेपर से होगा।

एक लाख 74 हजार 822 पदों पर निर्वाचन के लिए नामांकन दाखिल

यह नामांकन कुल एक लाख 74 हजार 822 पदों पर निर्वाचन के लिए दाखिल किए गए हैं। प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा आठ जनवरी को की गई। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि नौ जनवरी को दोपहर तीन बजे तक थी।

सरपंच के 11 हजार 592 पदों के लिए 55 हजार 980 नामांकन

नामांकन दाखिले की अंतिम तिथि छह जनवरी तक वार्ड पंच के एक लाख 59 हजार 851 पदों के लिए तीन लाख आठ हजार 770, सरपंच के 11 हजार 592 पदों के लिए 55 हजार 980, जनपद पंचायत सदस्य के दो हजार 979 पदों के लिए 14 हजार 250 तथा जिला पंचायत सदस्य के 400 पदों के लिए दो हजार 329 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

पंचायत आम निर्वाचन में नामांकन जमा करने के लिए जिला पंचायत सदस्य के लिए जिला मुख्यालय में, जनपद पंचायत सदस्य के लिए जनपद पंचायत मुख्यालय में तथा सरपंच व पंच के लिए जनपद पंचायत मुख्यालय के साथ ही संबंति जनपद पंचायत क्षेत्रों में एक हजार 520 क्लस्टर बनाए गए थे।

रिटर्निंग अधिकारी या सहायक रिटर्निंग अधिकारी इन केंद्रों में नामांकन पत्र प्राप्त किए गए। उल्लेखनीय है कि पंचायत आम निर्वाचन के अंतर्गत पूरे प्रदेश में एक लाख 60 हजार 725 वार्ड पंच, 11 हजार 664 सरपंच, दो हजार 979 जनपद पंचायत सदस्य और 400 जिला पंचायत सदस्य चुने जाएंगे।

Posted By: Hemant Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket