वाड्रफनगर(नईदुनिया न्यूज)। Chhattisgarh Panchayat Election 2020 महज चार वोट से पत्नी के सरपंच चुनाव में पराजित होने के बाद पति की तबीयत बिगड़ी और तत्काल परिजन सिविल अस्पताल वाड्रफनगर लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। हृदयाघात से मौत की संभावना जताई जा रही है।

मामला वाड्रफनगर विकासखंड के ग्राम पंचायत परसडीहा का है। यहां सरपंच का चुनाव देवमतिया ने भी लड़ा था। चुनाव में उसे चार मतों से हार का सामना करना पड़ा। मंगलवार को मतों की पूरी गिनती के बाद शाम को देवमतिया का पति जयलू 35 वर्ष घर पहुंचा और स्वास्थ्य ठीक नहीं होने की जानकारी दी।

इसके पहले कि परिजन कुछ समझ पाते, वह अचेत हो गया। निजी वाहन से शाम सात बजे उसे सिविल अस्पताल वाड्रफनगर ले जाया गया। यहां जांच पश्चात चिकित्सकों द्वारा मृत घोषित कर दिए जाने से परिजनों में मातम पसर गया। विदित हो कि परसडीहा में सरपंच प्रत्याशी देवमतिया व उसके पति स्व. जयलू ने नामांकन फार्म दाखिल करने के साथ ही पूरी मेहनत की थी, लेकिन जीत नहीं मिल सकी।

मृतकों के नाम पर डाला वोट, जांच की मांग

कोतबा। पत्थलगांव विधानसभा के ग्राम पंचायत बनगांव(के) में हुए सरपंच चुनाव में एक वोट से हारने वाले प्रत्याशी ने मृत व्यक्तियों के नाम पर वोट डलवाकर चुनाव जीतने का आरोप लगाते हुए पीठासीन अधिकारी को पुन मतगणना करने का आवेदन दिया। आवेदन स्वीकार नहीं करने पर आवेदक ने पत्थलगांव एसडीएम को आवेदन देकर जांच कराने की मांग की बात कही हैं।

ग्राम पंचायत बनगांव(के) में सरपंच पद चुनाव के लिए आदिवासी महिला सीट आरक्षित था जिसमें तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। 3 फरवरी को हुए मतदान के बाद पूर्व सरपंच महेश पैंकरा की पत्नी रुईमति पैंकरा और अंजू तिर्की में कांटे की टक्कर रही। मतदान के लिए दो अलग अलग बूथ बनाए गए थे जिसमें 229 बूथ पर अंजू तिर्की को 75 मत मिले थे और रुईमति पैंकरा को116 मत मिले।

वहीं बूथ क्रमांक 230 में अंजू तिर्की को 132 जबकि रुईमति पैंकरा को 90 मत प्राप्त हुए । इस आधार पर निर्वाचन कार्य मे लगे अधिकारियों ने अंजू तिर्की को 207 जबकि रुईमति को 206 मत प्राप्त के आधार पर अंजू तिर्की को विजयी घोषित कर दिया गया लेकिन रुईमति ने इस पर आपत्ति जताते हुए मृतकों के नाम पर मतदान किए जाने का आरोप लगाते हुए पुन मतगणना करने की मांग की है।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रो में हुए मतदान में वोटर लिस्ट में नाम के आधार पर चुनाव करने सहमति जता दी जाती थी जबकि इसकी पुष्टि नही की जाती कि वहीं व्यक्ति है या कोई और उन्होंने नईदुनिया को बताया कि वे पुन मतगणना के लिए पत्थलगांव एसडीएम के पास जाकर आवेदन कर इसकी जांच की मांग करेंगे।

इनका कहना है

शिकायत प्राप्त नहीं हुई है,अगर असंतुष्ठ हैं तो 30 दिन का समय है उनके पास शिकायत करते हैं तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

-योगेंद्र श्रीवास एसडीएम पत्थलगांव

Posted By: Hemant Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close