रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 की संशोधित अधिसूचना जारी की है। इस संशोधित अधिसूचना में नायब तहसीलदार और सहायक जेल अधीक्षक के पूर्व निर्धारित पदों में वृदि्ध की गई है। अब नायब तहसीलदास के 30 और सहायक जेल अधीक्षक के 9 पदों पर इस परीक्षा के माध्यम से भर्ती होगी। आयोग 9 फरवरी को प्रारंभिक परीक्षा लेने जा रहा है। इसके जरिए 15 डिप्टी कलेक्टर और 30 डीएसपी सहित अन्य शीर्ष पदों के लिए भर्ती होगी। डिप्टी कलेक्टर के 15 पद में से 7 पद सामान्य वर्ग के लोगों के लिए होंगे, वहीं 2 सामान्य पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। 224 की जगह अब कुल 242 पदों के लिए इस प्रारंभिक परीक्षा के माध्यम से भर्ती की जाएगी।

डीएसपी के 30 पदों में से 5 पद बैकलॉग के लिए भरे जाएंगे। 10 पद सामान्य वर्ग के लिए होगा, वही 3 पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। वित्त सेवा के अफसर के 11 पद होंगे, जबकि खाद्य अधिकारी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी और वाणिज्य कर विभाग में उप पंजीयक के सिर्फ एक-एक पदों पर भर्ती होगी।

इस बार सबसे ज्यादा 30-30 पद नायब तहसीलदार और सहकारिता निरीक्षक के हैं। वहीं जनपद सीईओ और सहायक भू अभिलेख के 19-19 पद हैं। इनके अलावा छत्तीसगढ़ अधिनस्थ लेखा सेवा के कुल 27 पद हैं, जिनमें से 13 पदों पर बैकलॉग के माध्यम से भर्ती होगी।

आबकारी उप निरीक्षक के 12 और वाणिज्य कर निरीक्षक के कुल 17 पदों पर भर्ती होगी। कुल 242 पदों में से अनुसूचित जाति के लिए 31, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 85 और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 33 पदों को आरक्षित रखा गया है। इस भर्ती परीक्षा में कुल 93 पद मुक्त श्रेणी में रखे गए हैं।

Posted By: Himanshu Sharma