रायपुर। नईदुनिया, राज्य ब्यूरो। Chhattisgarh Urban Body Election नगरीय निकाय प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक मंगलवार को होगी। इसमें ज्यादा से ज्यादा वार्डों के लिए पार्षद प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने की कोशिश होगी। ऐसा माना जा रहा है कि जिन वार्डों के लिए सिंगल नाम आए हैं या फिर जिन नामों पर वार्ड से लेकर जिला स्तरीय प्रत्याशी चयन कमेटियों में सहमति बन गई है, उनकी सूची मंगलवार या बुधवार को जारी कर दी जाएगी। जिन वार्डों के लिए पैनल बना है, उसमें एक-दो दिन और लग सकते हैं।

कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में दोपहर एक बजे से प्रदेश चुनाव समिति की बैठक शुरू होगी। बैठक की अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम करेंगे। समिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, सभी 12 मंत्री और कई विधायक भी हैं। सोमवार को विधानसभा के शीतकालीन सत्र का समापन हो गया, इसलिए बताया जा रहा है कि बैठक में मुख्यमंत्री और मंत्री भी पूरे समय उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा मोर्चा-संगठन के प्रदेश प्रभारी शैलेश नितिन त्रिवेदी, एनएसयूआई, युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस और सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष बैठक में मौजूद होंगे।

पार्टी के आला नेताओं ने बताया कि सोमवार देर शाम तक कई जिलों से प्रत्याशी चयन कमेटी ने सूची प्रदेश समिति को नहीं भेजी, जबकि प्रदेश अध्यक्ष मरकाम ने 26 नवंबर को सभी जिलाध्यक्षों को निर्देश दिया था कि हर हाल में 29 नवंबर तक सिंगल या पैनल में दावेदारों के नाम पहुंच जाने चाहिए। पीसीसी के निर्देश पर सोमवार को कई जिलों में बैठकें हुई। ऐसा दावा किया जा रहा है कि मंगलवार को बैठक शुरू होने से पहले सभी जिलों से सूची प्रदेश समिति तक पहुंच जाएगी।

दावेदारों को बेसब्री से सूची का इंतजार

पार्षद टिकट के दावेदारों को सूची का बेसब्री से इंतजार है। इसका कारण यह है कि नामांकन भरने की अंतिम तिथि छह दिसंबर है। 21 दिसंबर को मतदान होना है, इसलिए 19 दिसंबर की शाम पांच बजे से प्रचार थम जाएगा। बुधवार से गिना जाए, तो प्रचार के लिए 16 दिन बच जाएंगे। हालांकि, वार्ड स्तर पर प्रचार करने के लिए यह काफी समय है। महापौर और नगरीय निकायों के अध्यक्ष पार्षदों के बीच से चुने जाएंगे, इसलिए पिछले चुनावों की तुलना में प्रत्याशी इस बार प्रचार में ज्यादा दम और जोर दिखाएंगे।

Posted By: Hemant Upadhyay