रायपुर । सीएए और एनआरसी के मुद्दे पर देशभर में सियासत थम नहीं रही है। छत्तीसगढ़ भी इससे अछूता नहीं है। छत्तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र गुरुवार को संपन्न होगा, जिसमें एनआरसी के मुद्दे पर मामला गर्मा सकता है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा की गुस्र्वार को विशेष बैठक होगी, इसमें जातिगत आरक्षण को 10 वर्ष के लिए बढ़ाए जाने के संसद के प्रस्ताव का अनुसमर्थन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा में सबसे पहले राज्यपाल अनुसुईया उइके का अभिभाषण होगा। इसके बाद जातिगत आरक्षण को 10 वर्ष के लिए बढ़ाने के संसद के प्रस्ताव का अनुसमर्थन किया जाएगा, लेकिन साथ ही बैठक में एनआरसी मुद्दा गर्मा सकता है।

गौरतलब कि प्रदेश सरकार पहले ही राज्य में एनआरसी लागू नहीं करने की बात कह चुकी है। इस बीच विभिन्न संगठनों की तरफ से भी मांग की जा रही है कि राज्य विधानसभा यहां एनआरसी लागू नहीं करने का प्रस्ताव पारित करे। सत्तारुढ़ दल के ही कुछ विधायक इस मुद्दे को उठा सकते हैं।

सोमवार को ही संयुक्त मोर्चा छत्तीसगढ़ ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत को पत्र लिखकर केरल विधानसभा की तर्ज पर छत्तीगसढ़ विधानसभा में एनआरसी लागू नहीं करने का प्रस्ताव पास करने की मांग की थी।

मोर्चा के संयोजक रामकृष्ण जांगड़े और राष्ट्रीय अध्यक्ष नंदकुमार बघेल ने कहा कि केरल विधानसभा ने इसका प्रस्ताव पास किया है। 16 जनवरी को छत्तीसगढ़ में विधानसभा का विशेष सत्र है। ऐसे में इसे कार्य सूची में शामिल किया जाए। साथ ही ओबीसी समाज की जातिगत जनगणना को सार्वजनिक करने की मांग भी की गई।

इतनी जल्दबाजी में क्यों है सरकार : डॉ रमन सिंह

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने एक दिन सत्र को लेकर सवाल खड़ा किया है। डॉ रमन ने आरोप लगाया कि राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विपक्ष के सदस्य संशोधन देते हैं, जिसका सचिवालय परीक्षण करता है। एक ही दिन में अभिभाषण भी हो रहा है और फिर उस पर चर्चा भी। विधानसभा में सभी एक ही दिन में किया जा रहा है। कांग्रेस को इतनी जल्दबाजी क्यों है। इन्ही सब विषयों को लेकर भाजपा ने आपत्ति दर्ज कराई है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan