रायपुर/ बिलासपुर। Chhattisgarh Weathe Update: नौतपा की शुरूआत हो गई है। इसके पहले दिन ही पूरे प्रदेश में तापमान में तेजी के साथ बदलाव आया है। रायपुर और बिलासपुर में नौतपा के पहले दिन तापमान 45 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि इन नौ दिनों के दौरान तापमान इसी तरह बना रहेगा। इसके साथ ही आगामी दिनों में तापमान में और भी बढोत्तरी हाे सकती है। गर्म हवाओं के थपेडे सुबह से ही चलने लगे हैं। प्रदेश में लू की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

महीने के दूसरे पखवाड़े में भी शुरुआत में चक्रवाती तूफान के असर से प्रदेश के वातावरण में हल्की नमी मौजूद थी। इससे तेज गर्मी के दिनों में भी पारा सामान्य से नीचे चल रहा था।

बीते तीन दिनों से इसमें बढ़ोतरी हुई। अब जब पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है, तो काम की वजह से लोग मुश्किल से बाहर निकल रहे हैं, वह भी पूरी तरह सुरक्षा उपायों के साथ। लू के तेज थपेडों से लोगों का बुरा हाल हो रहा है। ऐसे में लू लगने, सनबर्न और डिहाइड्रेशन का भी खतरा है।

नौतपा पहले दिन से ही अपने तीखे तेवर दिखा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक कुछ दिनों में राजधानी रायपुर के तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। प्रदेश के कई इलाकों में लू चलने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

इसे देखते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। राज्य के तीन संभागों रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग के लिए यह चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने लू को लेकर राज्य के राहत आयुक्त को पत्र लिख कर इसकी सूचना भी दी है।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार छत्तीसगढ़ से अंदरूनी इलाकों से लेकर तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर एक द्रोणिका स्थित है। इसके अलावा उत्तर पश्चिम दिशा से गर्म और शुष्क हवाएं आ रही हैं। इस वजह से दुर्ग, बिलासपुर और रायपुर संभाग के कई इलाकों में लू चल रही है। तेज गर्म हवाएं काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

राज्य के प्रमुख शहरों का तापमान

शहर

अधिकतम

न्यूनतम

रायपुर

45.4

29.6

अम्बिकापुर

42.0

26.6

बिलासपुर

45.4

28.6

पेंड्रारोड

42.2

29.0

जगदलपुर

38.1

25.5

(इकाई: डिग्री से.)

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना