रायपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सावन में ही बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनना शुरू हुआ, जो भादो में सक्रिय होकर अब बरसने के लिए तैयार है। यह सिस्टम मजबूत है जो प्रदेश में सोमवार, मंगलवार और बुधवार तक खासा सक्रिय रहेगा। इसके प्रभाव से सोमवार को बलरामपुर, सूरजपुर, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर, कोरबा में अच्छी खासी बारिश होगी। मंगलवार को बिलासपुर संभाग के जिलों को यह प्रभावित करेगा। समूचे प्रदेश में हल्की से भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

कुछ स्थानों पर भारी से अतिभारी बारिश भी हो सकती है। उनमें मध्य, उत्तर छत्तीसगढ़ के जिले शामिल हैं। बहरहाल प्रदेश में बीते हफ्ते भर से कुछ खास बारिश नहीं हुई है। कम बारिश वाले जिलों की संख्या जो घटकर 11 हो गई थी, जो फिर से बढ़कर 14 पहुंच गई है। औसत बारिश के आंकड़ों से मौजूदा बारिश के आंकड़ें दो फीसद अधिक हो गए थे, लेकिन अब दो फीसद की कमी आ गई है।

बहरहाल रविवार को धूप भी खिली रही और बादल भी छाए रहे। देर रात को बादलों ने डेरा जमाया और हल्की बूंदाबांदी भी हुई। रायपुर में औसत से 30 फीसद कम बारिश हुई है, जो चिंता का विषय बना हुआ है।

जिलों का तापमान और बारिश

जिले- तापमान- बारिश के आंकड़े

रायपुर- 33.0- 0.0

बिलासपुर- 30.0- 0.5

पेंड्रा- 28.4- 0.0

अंबिकापुर- 26.0- 15.2

जगदलपुर- 30.8- 6.7

दुर्ग- 33.0- 0.0

राजनांदगांव- 33.5- 0.0

(बारिश के आंकड़े मिमी में।)

प्रदेश में अब तक 777 मिमी बारिश- प्रदेश में 18 अगस्त तक कुल 777 मिमी बारिश हुई है, जो औसत बारिश से दो फीसद कम है। इसे सामान्य बारिश ही कहा जा सकता है। मगर असल चिंता के विषय मैदानी इलाके हैं जहां कम बारिश हुई है। क्योंकि 777 मिमी में आधी से अधिक बारिश तो बस्तर संभाग के जिलों में बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, नारायणपुर में हुई है। आंकड़ों बताते हैं 14 जिलों में औसत से कम बारिश दर्ज हुई है।