रायपुर। पश्चिम विक्षोभ की वजह से छत्तीसगढ़ के उत्तरी इलाके में दो दिनों तक हल्की बारिश हुई। इसके साथ ही बिलासपुर और रायपुर संभाग में भी सोमवार को बारिश हुई। बादल छंटने के बाद अब मंगलवार की सुबह लोगों को कोहरे की घनी चादर नजर आई। पूरे प्रदेश में तीन दिनों के अंदर न्यूनतम तापमान में करीब 6 डिग्री सेंटीग्रेट की गिरावट आई है। राजधानी रायपुर में इस सीजन की सबसे ठंडी सुबह मंगलवार को रही। यहां न्यूनतम तापमान अब 16.2 डिग्री तक पहुंच गया है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि उत्तर-प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती घेरा बना था। इसके प्रभाव से छत्तीसगढ़ में बारिश हुई है। हालांकि अगले दो तीन दिन बारिश की संभावना नहीं है। अकेले रायपुर में पारा छह डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है।

उधर दूसरी ओर उत्तर छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेंटीग्रेट के आस-पास पहुंच गया है। यहां दो दिनों तक कई क्षेत्रों में काफी बारिश हुई है। इनमें सबसे अधिक बारिश में भैयाथान में आठ सेंटीमीटर (सेमी), ओडगी में सात सेमी, प्रतापपुर में छह सेमी, सूरजपुर में चार सेमी, मरवाही में तीन सेमी, रामानुज नगर, कुसुमी और प्रेमनगर में दो सेमी, खड़गवा, बलरामपुर में एक और एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई है।

कोहरे की वजह से फ्लाइट देर से पहुंची कई फ्लाइट

कोहरे की वजह से दृष्यता कम होने से रायपुर के माना स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में मंगलवार की सुबह 9 बजे तक कोई भी विमान लैंड नही कर पाया। यहां सुबह उड़ान भरने वाले ज्यादातर विमान भी देरी से उड़ान भर सके। एयरपोर्ट के डायरेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी विमान की लैंडिंग के लिए कम से कम 12 सौ मीटर की विजीविलिटी होनी चाहिए, लेकिन आज 300 से कम विजीविलिटी होने की वजह से 9 बजे तक कोई भी विमान लैंड नही कर पाया।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान

स्थान अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान

रायपुर 22.0 16.2

बिलासपुर 22.4 16.5

पेंड्रारोड 22.2 13.4

अंबिकापुर 19.8 13.9

दुर्ग 26.2 15.0

जगदलपुर 29.1 16.0

राजनांदगांव 28.0 15.0

अगले तीन दिनों के मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों तक छत्तीसगढ़ का आसमान पूरी तरह साफ रहेगा। इसके साथ ही पूरे प्रदेश में हल्का कोहरा छाने की संभावना है। न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर अभी जारी रहेगा और आने वाले दिन और ठंडे होंगे।

Posted By: Himanshu Sharma