Chhattisgarh Weather Update : रायपुर। छत्तीसगढ़ के ज्यादातर हिस्सों में आज बादल छाए हुए हैं। इससे दिन के तापमान में गिरावट आई है। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार अगले तीन दिन मौसम में बदलाव के संकेत हैं। आसमान में छाए बादलों से शाम होते-होते कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होगी। आज दिन का अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है। दोपहर दो बजे के बाद देर रात तक अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने और कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।

केरल में मानसून के प्रवेश करने की खबरों के साथ ही छत्तीसगढ़ का मौसम भी सुहावना हो गया है। अनेक स्थानों पर बीते दो दिनों से हो रही छिटपुट बारिश के बाद आज बुधवार को सुबह से बादल छाए हुए हैं। शाम होते-होते उत्तरी छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश होने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र, रायपुर के पूर्वानुमान अनुसार अभी गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। 5 जून तक छिटपुछ वर्षा का क्रम भी जारी रहेगा।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने मौसम पूर्वानुमान में बताया है कि प्रदेश में 5 जून तक बादल छाए रहेंगे। छत्तीसगढ़ और झारखंड समेत आसपास के इलाकों में साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन का असर दिख रहा है। बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी और छत्‍तीसगढ़ तक टर्फ लाइन बनने से अभी आंधी-बारिश के हालात बन रहे हैं। जुलाई और अगस्‍त महीने में यहां सामान्‍य से बेहतर बारिश का पूर्वानुमान है। मानसूनी हवाओं के प्रभाव से छत्तीसगढ़ में 15 जून से अच्छी बारिश होने लगेगी।

72 घंटे छाए रहेंगे बादल, हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान

मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि एक द्रोणिका बिहार से छत्तीसगढ़ तक 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है। इसके प्रभाव से अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटें पड़ने की संभावना है। प्रदेश के मध्य और उत्तर के पूर्वी भाग में वर्षा अधिक होने और वृहद क्षेत्र में होने का पूर्वानुमान है। गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना भी बनी हुई है।

Posted By: Anandram Sahu

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना