रायपुर। Chhattisgarh Weather : तीन-चार दिनों तक मौसम में बदलाव के बाद अब एक बार फिर छत्तीसगढ़ का आसमान साफ नजर आ रहा है। प्रदेश में चार चक्रवाती सिस्टम सक्रिय थे, जो उत्तर से दक्षिण की ओर बढ़ रहे थे। इनके प्रभाव से पहले सरगुजा, बलरामपुर जिलों में बारिश और ओला वृष्टि हुई। इसके बाद यह सिस्टम आगे बढ़ते हुए राज्य के मैदानी इलाके बिलासपुर-रायपुर पहुंचा। यहां भी इसके प्रभाव से दो दिनों तक बदली और बारिश हुई। कई जगहों पर ओले भी पड़े, अब यह सिस्टम कमजोर पड़ा और दक्षिण की ओर बढ़ गया है। ऐसे में अब बारिश होने की संभावना नहीं है।

मंगलवार की सुबह हल्की बारिश होने के बाद दोपहर तक चक्रीय चक्रवात के चार सिस्टम का असर खत्म हो गया। इसके बाद बुधवार की सुबह से ही आसमान साफ नजर आ रहा है। राजधानी रायपुर में धूप खिली है और साथ ही हल्की ठंडी हवाएं भी चल रही हैं, जो खुशनुमा अहसास करा रही हैं।

बुधवार को रायपुर संभाग में आसमान साफ रहा। रायपुर में मंगलवार को 43.6 मिमी वर्षा हुई। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी और मध्य छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में मध्यम और हल्की वर्षा दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान में प्रदेश के सभी संभागों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं दर्ज किए गए हैं। अंबिकापुर में सबसे न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रायपुर समेत अन्य हिस्सों में आंशिक बादल छाए रहेंगे।

अब इस चार सिस्टम का असर खत्म

मौसम विभाग के मुताबिक अभी चक्रवात साउथ छत्तीसगढ़ के ऊपर 900 मीटर बना हुआ है। दूसरा चक्रवात साउथ पश्चिम मध्यप्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर बना है। चौथा चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर अभी मौजूद है। इसके साथ ही मध्य छत्तीसगढ़ में पूर्वी और साउथ सिस्टम के मिलने के कारण पूरे उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में बारिश और ओले गिरे, लेकिन मंगलवार का इसका असर खत्म हो गया है।

इन स्थानों पर इतनी बारिश मिलीमीटर में दर्ज

सरायपाली में 8 मिली मीटर, बसना में छह व माना-रायपुर, आरंग में पांच, रायपुर, बागबहारा, महासमुंद, धमधा, लाभानडीह चार मिली, राजिम, रामानुजनगर, सहसपुर, लोहरा, पाटन, छुईखदान, तिल्दा, अभनपुर में तीन, बेमेतरा, छुरा, पलारी, खैरागढ़, थानखमरिया, गंडई, बेरला, डबरा, करतला, कुरुद, दुर्ग में 2, लैलूंगा, बरामकेला, सजा, कोरबा, अंबिकापुर, घरघोड़ा, उदयपुर, सारंगढ़, खरसिया, प्रेमनगर, कसडोल, जैजैपुर, बालोद, पुसौर, रामानुजगंज, सीतापुर, चारामा, बलरामपुर, चांपा, शिवरी-नारायण, रायगढ़, पत्थलगांव, डोंगरगढ़, कवर्धा में एक मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई।

शहर अधिकतम न्यूनतम

रायपुर 26.8 17.8

अम्बिकापुर 22.6 10.2

बिलासपुर 26.3 16.2

पेंड्रारोड 24.1 11.6

जगदलपुर 28.3 17.9

(तापमान - डिग्री से.)

शहर प्रतिदिन वर्षा मानसून वर्षा

रायपुर 0.4 115

अम्बिकापुर 22.8 100

बिलासपुर 0 150

पेंड्रारोड 0 143

जगदलपुर 0 -

(बारिश मिमी में)

Posted By: Himanshu Sharma