रायपुर, Chhattisgarh Weather Update : निसर्ग चक्रवात के आंशिक असर से राजधानी समेत प्रदेश भर में बुधवार को जबरदस्त बारिश हुई। सुबह धूप और दोपहर तक बादल छाने के बाद अंधड़ के साथ बारिश हुई और तापमान में भी गिरावट हुई। लिहाजा लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली। देर रात तक रिमझिम बारिश से मौसम सुहावना हो गया। अकेले रायपुर में 11.8 मिलीमीटर बारिश हुई है । बारिश के साथ रायपुर में करीब 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चली। इसके अलावा बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर के कई इलाकों में एक से 5 मिलीमीटर तक बारिश रिकॉर्ड हुई है।

10 से 15 जून के बीच सक्रिय होगा मानसून

मौसम विज्ञानियों के अनुसार राज्य में 10 से 15 जून के बीच मानसून सक्रिय हो सकता है। इसके पहले ही लगातार दो दिन से प्रदेश में बारिश हो रही है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो इसे प्री मानसून नहीं कहा जा सकता, लेकिन स्थानीय सिस्टम के कारण फिलहाल अभी 2 दिन तक बारिश होती रहेगी। रायपुर में अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जोकि सामान्य से करीब 10 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। हालांकि रायपुर में न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो कि सामान्य से सिर्फ 2 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड हुआ।

द्रोणिका की वजह से हो रही बारिश

रायपुर के लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक एक द्रोणिका उत्तर बिहार से झारखंड तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। गुरुवार को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड चलने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री कम रहने की संभावना है।

ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 4 और 5 जून को निसर्ग चक्रीय चक्रवात का असर रहने की संभावना है। प्रदेश के मध्य और उत्तर पश्चिम के जिलों में भी यही स्थिति रहेगी। उत्तर छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई गई है। एक-दो स्थानों पर गरज के साथ अंधड़ चलने और अकाशीय बिजली गिरने की संभावना है । बस्तर संभाग में भी निसर्ग चक्रवात के प्रभाव से हल्की बारिश होने की संभावना है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना