रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में भीषण गर्मी के साथ ही मौसम का मिजाज भी थोड़ा बदल रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बिजली भी गिरने की संभावना है। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा भी होगी। शुक्रवार को भी प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अंधड़ चलने व हल्की वर्षा के आसार है।

गुरुवार को भी प्रदेश भर में दोपहर की तपिश बनी रही,हालांकि शाम के वक्त मौसम का मिजाज थोड़ा बदला। प्रदेश के बहुत से क्षेत्रों में अंधड़ चलने के साथ ही हल्की वर्षा भी हुई। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान एआरजी मुंगेली का 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि हल्की बारिश व अंधड़ के साथ ही अब अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। अधिकतम तापमान में बढ़ोतीर होने से गर्मी में भी बढ़ोतरी होगी। मौसम का मिजाज बदलने से भी लोगों को राहत मिलने के आसार नहीं है।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

देवभोग, भैयाथान, ओडगी में 3 सेमी और जशपुर नगर में 2 सेमी वर्षा दर्ज की गई। इसके साथ ही अन्य कुछ क्षेत्रों में भी हल्की वर्षा हुई। शुक्रवार को भी प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा और अंधड़ चलने के आसार है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश के उत्तर क्षेत्र में उत्तर से गर्म और शुष्क हवा और दक्षिण क्षेत्र में दक्षिण से अपेक्षाकृत ठंडी और नमी युक्त हवा आ रही है। इसके प्रभाव से शुक्रवार को भी प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा या गरज चमक के साथ छींटे पड़ेंगे। साथ ही अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी।

यह रहा तापमान

रायपुर 41.4 28.4

बिलासपुर 41.4 25.5

दुर्ग 42.6 25.6

जगदलपुर 37.1 22.7

अंबिकापुर 38.3 22.8

पेन्ड्रा 37.4 21.3

(अधिकतम व न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close