रायपुर। Chhattisgarh Weather Update: छत्‍तीसगढ़ में मौसम तेजी से बदल रहा है। ठंड का प्रकोप कम हो रहा है। हवा की दिशा बदलने से पहले ही तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस बीच बादलों ने वातावरण में गर्मी और बढ़ा दी है। मंगलवार को ज्यादातर समय आसमान में हल्के बादल छाए रहे। हवा की गति भी थमी रही। इस कारण पूरे दिन गर्मी का अहसास हुआ। अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा। वहीं रात में यह 16 डिग्री के साथ सामान्य से दो ज्यादा रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग ने अभी तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी रहने की संभावना जताई है।

बीते सप्ताहभर से वातावरण में एक तरह से स्थिरता बनी हुई है। पहले हवा की दिशा दक्षिणी होने से तापमान में मामूली बढ़ोतरी होती रही। अब आसमान में बादलों के कारण ठंड तेजी से कमजोर पड़ने लगी है। मंगलवार को भी दिन में ज्यादातर समय बादल छाए रहे।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में हवा के आगमन निम्न स्तर पर लगातार दक्षिण से हो रहा है। इसके कारण न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहींं है। 25 जनवरी को मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की संभावना है। हल्के बादल रह सकता है।

हर दिन मामूली बढ़ोतरी

तापमान में हर दिन बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हालांकि यह मामूली ही हो रही है। एक दिन पहले दिन का तापमान सामान्य से चार डिग्री कम पर था। तब तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। इसी तरह न्यूनतम तापमान 15 से बढ़कर बीती रात 16 डिग्री हो गया। मंगलवार को रायपुर में दिन का तापमान 31.2, बिलासपुर में सर्वाधिक 32.5 व पड़ोसी जिला दुर्ग में सबसे कम 29.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

प्रमुख शहरों का मौसम

राजनांदगांव 30.5 16.0

रायपुर 31.2 16.7

बिलासपुर 32.5 14.5

दुर्ग 29.6 15.2

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close