रायपुर (राज्य ब्यूरो)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का किया शुभारंभ। 6 अक्टूबर से 6 जनवरी 2023 तक राज्य में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन। ओलंपिक में दलीय एवं एकल श्रेणी में 14 तरह के पारम्पिक खेल शामिल। गिल्ली डंडा, पिट्टूल, लंगड़ी दौड़, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा की प्रतियोगिता। छह स्तरों में होंगे आयोजन, महिला व पुरुष के होंगे अलग वर्ग। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक बनेंगे छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के प्रतिभागी।

मुख्यमंत्री की पहल पर छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को भी तवज्जो देने और लोगों में खेल के प्रति जागरूकता लाने के लिए किए गए इस आयोजन से ग्रामीण अंचलों का खेल अब गांवों से निकलकर शहरों तक पहुंचेगा। इसकी शुरुआत राजीव युवा मितान क्लब स्तर से होगी। इसके बाद जोन स्तर, फिर विकासखंड, नगरीय क्लस्टर स्तर, जिला, संभाग और अंतिम में राज्य स्तर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

इस में युवा से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हो सकते हैं। यह प्रतियोगिता छह जनवरी तक चलेगी। पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग स्पर्धा के साथ ही टीम एवं एकल स्तर पर प्रतियोगिताएं होंगी। छत्तीसगढ़िया आलिंपिक में पारंपरिक खेल प्रतियोगिताएं दो श्रेणी में होंगी। इसमें दलीय श्रेणी गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बांटी (कंचा) जैसी खेल विधाएं शामिल की गई हैं। वहीं एकल श्रेणी की खेल विधा में बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़ एवं लंबी कूद शामिल हैं।

टर्मिनेटर रायल चैलेंजर्स ने सुपर किंग्स को 28 रनों से हराया

राजधानी के पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के मैदान में चल रहे टर्मिनेटर ट्राइएंगुलर सीरीज सीजन-दो का चौथा मैच टर्मिनेटर सुपर किंग्स और टर्मिनेटर रायल चैलेंजर्स के बीच बुधवार को खेला गया। इसमें चैलेंजर्स ने किंग्स को 28 रनों से हरा दिया।

टर्मिनेटर रायल चैलेंजर्स ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। बल्लेबाजी करने उतरे चैलेंजर्स के बल्लेबाज युवराज पटेल के 28 रन, कप्तान आदित्य सिंह के 48 रन और दिनेश मानिकपुरी के 36 रनों की मदद से 196 रन का स्कोर किया। सुपर किंग्स की ओर से मोहित नासा और कप्तान अमितेश मिश्रा ने चार-चार विकेट लिए।

इनके अलावा स्वयं पांडेय ने एक विकेट लिया। बल्लेबाज मोहित नासा के 40 रन, आलोक राठौर के 32 रन और कप्तान अमितेश मिश्रा के 24 रन के बावजूद सुपर किंग्स निर्धारित लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई। टर्मिनेटर रायल चैलेंजर्स के गेंदबाज भूपेंद्र जोशी, आदित्य सिंह और अरनव खंडेलवाल ने दो-दो और जय पांडेय ने एक विकेट लिए। सुपर किंग्स 168 रनों पर आल आउट हो गई। टर्मिनेटर रायल चैलेंजर्स के कप्तान आदित्य सिंग को मैन आफ द मैच चुना गया। पांचवा मैच टर्मिनेटर नाइट राइडर्स और टर्मिनेटर सुपर किंग्स के बीच सुबह नौ बजे खेला जाएगा।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close