रायपुर। Guru nanak jayanti 2020 राजधानी में इस बार गुरु नानकदेव का प्रकाशोत्सव पर्व खालसा मैदान के बजाय स्टेशन रोड गुरुद्वारा में भक्ति भाव से मनाया गया। सोमवार को लोगों ने दोपहर तक साधसंगत के गुरुवाणी, कीर्तन का आनंद लिया। इस मौके पर अमृतसर के श्री दरबार साहिब से आए विश्व प्रसिद्ध जत्था करनैल सिंह और निर्मल सिंह ने अपनी सुरीली आवाज से गुरुवाणी कर संगत को निहाल किया। गुरुवाणी गायन, शबद कीर्तन के बाद गुरु का लंगर हुआ। रात को प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रकाशोत्सव पर्व में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने गुरुद्वारा में मंथा टेका। इस मौके पर सिख समाज ने स्मृति चिन्ह देकर मुख्यमंत्री का सम्मान किया।

इस साल भीड़ को रोकने के लिए कई गुरुद्वारों में उत्सव

हर साल खालसा मैदान में एक ही जगह मुख्य आयोजन होता था। इसमें हजारों लोग उमड़ते थे। इस साल कोरोना महामारी में भीड़ को रोकने के लिए अलग-अलग मोहल्लों के गुरुद्वारों में प्रकाशोत्सव आयोजित किया गया, जहां अरदास करने भक्त पहुंचे। टाटीबंध, देवेंद्र नगर, श्याम नगर, गुरुनानक देव नगर, देवपुरी, हीरापुर समेत स्टेशन रोड में कीर्तन हुआ।

00 स्टेशन रोड गुरूसिंघ सभा में सज-सज्जा

स्टेशन रोड गुरूसिंघ सभा में रविवार को सुबह-शाम विशेष दीवान सजाया गया। दूसरे दिन भी सोमवार को कीर्तनकारों ने गुरुवाणी का गायन करके भक्तिभाव जगाया। कोरोना में साध संगत के लिए दूर-दूर बैठने की व्यवस्था की गई। स्टेशन रोड गुरुद्वारा के प्रवक्ता गुरमीत सिंह गुरदत्ता ने बताया कि सुबह-शाम गुरु का अटूट लंगर में कोरोना नियमों का पालन करते हुए प्रसाद दिया। कीर्तन दरबार में हजूरी रागी श्रीदरबार साहिब से करनैल सिंह, निर्मल सिंह, स्टेशन रोड गुरुद्वारा श्रीगुरुसिंह सभा के प्रमुख ग्रंथी अमरीक सिंह, हजूरी रागी स्टेशन रोड के कुलदीप सिंह शबद-कीर्तन का गायन किया।

सैनिटाइजर की गई व्यवस्था

शहर में प्रकोशोत्सव को देखते हुए सभी गुरुद्वारों में सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई। सेवादार हैंड ग्लब्स और मास्क लगाकर सेवा दी। साथ ही संगत के लिए भी सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था गुरुद्वारा साहिब में की गई।

अजाक्स ने मनाई श्री गुरुनानक देव की जयंती

छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति, जनजाति अधिकारी एवं कर्मचारी संघ (अजाक्स) ने गुरु घासीदास प्लाजा आमापारा में श्री गुरुनानक देव जी जयंती मनाई। इस मौके पर प्रांताध्यक्ष डा. लक्ष्मण भारती ने कहा कि गुरुनानक देव सत्य, शांति, सांप्रदायिकता एकता के सच्चे प्रतीक हैं। उनके द्वारा स्थापित आदर्शों को जीवन में आत्मसात कर मानव कल्याण को सार्थक बनाया जा सकता है। इस अवसर पर अजाक्स के देवसिंग पाटील, अशोक कुमार टिल,., हरीश कुमार, डीपी सिंदूर, टीआर राज, जीआर कंवर आदि लोग उपस्थित रहे।

स्टेशन रोड गुरुद्वारा पहुंचे ढेबर

श्री गुरुनानक देव की जयंती प्रकाश पर्व पर स्टेशन रोड गुरुद्वारा महापौर एजाज ढेबर पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने प्रार्थना और पूजन कर सभी को प्रकाश पर्व और कार्तिक पूर्णिमा पर शुभकामनाएं दीं। ढेबर ने कोरोना महामारी के नियमों को लोगों को पालन करने की अपील की। इस अवसर पर स्टेशन रोड गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के पदाधिकारी महेंद्र सिंह छाबड़ा, सुरेंद्र सिंह छाबड़ा, छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के श्री गुरुचरण सिंह होरा, सामाजिक कार्यकर्ता भजन सिंह समेत सिख समाज के नागरिक उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस