रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बलौदाबाजार निवासी रतनलाल यादव के चार माह के बच्चे के आपरेशन के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चार लाख रुपये की मदद की है। बच्चे के पिता ने सामाजिक संस्था शकुंतला फाउंडेशन की अध्यक्ष स्मिता सिंह से मार्गदर्शन लेकर मुख्यमंत्री विशेष सहायता कोष योजना का लाभ लिया है। बच्चे को इस योजना के अंतर्गत दो लाख साठ हजार रुपए मिले, जबकि आपरेशन के लिए चार लाख रुपये की आवश्यकता थी। परिजनों की आर्थिक स्थिति कमजोर थी। इस पर बच्चे के पिता ने मुख्यमंत्री को टि्वटर के माध्यम से बच्चे के जीवन बचाने के लिए अपील की थी।

सीएम ने परिजनों को हरसंभव मदद का दिलाया भरोसा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तत्काल मानवता का परिचय देते हुए परिजनों को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। बच्चे के दिल में छेद का आपरेशन हैदराबाद केयर अस्पताल में प्रसिद्ध ह्दयरोग सर्जन डा. तपन दास ने किया। बच्चे की स्थिति बहुत ही गंभीर थी, लेकिन डा. तपन दास और उनकी टीम ने जटिल आपरेशन को सफलतापूर्वक कर बच्चे को नवजीवन दिया। शकुंतला फाउंडेशन छत्तीसगढ़ की अध्यक्षा स्मिता सिंह ने बताया कि बच्चे के इलाज के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सहायता राशि देकर परिवार की बड़ी मदद की है। यह योगदान भुलाया नहीं जा सकेगा।

मोर महापौर-मोर द्वार शिविर में छह दिन में 600 आधार कार्ड का काम हुआ

मोर महापौर-मोर द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत सबसे ज्यादा आवेदन आधार कार्ड, मजदूर कार्ड, मतदाता परिचय पत्र, राशन कार्ड आदि के लिए मिल रहे हैं। शिविर में आधार कार्ड बनवाने की जिम्मेदारी संभाल रहे सिंह च्वाइस सेंटर के संचालक अश्विनी सिंह ने बताया कि शिविर के छह दिन में लगभग 600 आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। मोर-महापौर, मोर द्वार कार्यक्रम में लगातार शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें दोनों पालियों में तीन-तीन कम्प्यूटर आपरेटर आधार कार्ड के लिए लगाए गए हैं। तैयार डेटा चिप्स को भेजा जा रहा है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close