रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Chit Fund News: छत्‍तीसगढ़ के रायपुर जिला प्रशासन द्वारा चिटफंड कंपनियों पर कार्रवाई करते हुए निवेशकों को पैसे लौटाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि अगले पांच महीनों के भीतर छह चिटफंड कंपनियों की 18 करोड़ की संपत्ति नीलाम होने वाली है। बताया जा रहा है कि कोर्ट से आदेश मिल चुका है और अब जिला प्रशासन द्वारा इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जिन चिटफंड कंपनियों की संपत्तियां नीलाम होगी उनमें, बीएन गोल्ड की 1.82 करोड़, सन साइन इंफ्रा बिल्ड कार्पोरेशन की 1.20 करोड़, गुरुकृपा इंफ्रा रियल्टी की 30 लाख, आरोग्य धनवर्षा डेवलपर्स की 5.32 लाख, किम इंफ्रास्ट्रक्चर की 3.64 करोड़ और सांई चंद्रा की 10 करोड़ की प्रापर्टी नीलाम होगी। चिटफंड कंपनियों की संपत्ति नीलाम होने के बाद निवेशकों को पैसे लौटाने की प्रक्रिया में और तेजी लाई जाएगी।

देवयानी के नौ हजार निवेशकों को मिला 4.14 करोड़

पिछले दिनों देवयानी चिटफंड कंपनी के नौ हजार से अधिक निवेशकों के खाते में 4.14 करोड़ की राशि पहुंची। जिला प्रशासन के पास देवयानी चिटफंड कंपनी के निवेशकों के 13,200 आवेदन आए थे। जांच के बाद 9,866 आवेदन सही पाए गए और इनमें राशि बांटी गई।

यह भी पढ़ें : एक्सिस बैंक घोटाले में बड़ा खुलासा: फर्जीवाड़े के एक करोड़ से ज्यादा की रकम एनजीओ के खाते में ट्रांसफर

सभी कंपनियों के मंगाए जाएंगे आनलाइन आवेदन

जिला प्रशासन द्वारा सभी चिटफंड कंपनियों के निवेशकों से आनलाइन आवेदन मंगाए जाएंगे। अधिकारियों का कहना है कि जैसे-जैसे चिटफंड कंपनियों की संपत्ति नीलाम होती जाएगी, निवेशकों से आनलाइन आवेदन मंगाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। रायपुर जिले में 42 चिटफंड कंपनियों से कुल एक लाख 93 हजार आवेदन मिले है।

इन कंपनियों की नीलामी से मिल गई राशि

जिला प्रशासन के पास शुष्क इंडिया कंपनी, निर्मल इंफ्राहोम और गोल्ड-कीइंफ्रावेंचर चिटफंड कंपनी की संपत्ति नीलामी से 1.31 करोड़ से अधिक की राशि आ चुकी है। शुष्क इंडिया कंपनी से 6 लाख 45 हजार रुपये, निर्मल इंफ्राहोम से 51 लाख 51 हजार रुपये और गोल्ड-कीइंफ्रावेंचर की संपत्ति नीलामी से 81 लाख एक हजार रुपये मिले है। अब तक 12 कंपनियों के संचालक भी गिरफ्तार हो चुके है। साथ ही कुछ कंपनियों की संपत्ति नीलामी के मामले में कोर्ट में लंबित है। रायपुर तहसीलदार मनीषदेव साहू ने कहा कि चिटफंड कंपनियों पर बड़ी तेजी से कार्रवाई की जा रही है। आने वाले दिनों में कुछ अन्य कंपनियों की संपत्तियां भी नीलाम होने वाली है। इसके बाद निवेशकों को राशि मिलने में तेजी आएगी।

इन कंपनियों की संपत्तियों की होगी नीलामी

1. बीएन गोल्ड

2. सन साइन इंफ्रा बिल्ड कार्पोरेशन

3. गुरुकृपा इंफ्रा रियल्टी

4.आरोग्य धनवर्षा डेवलपर्स

5. किम इंफ्रास्ट्रक्चर

6. सांई चंद्रा

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close