रायपुर (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी सौरभ कुमार ने रायपुर रायपुर जिले के नगर पालिक निगम बीरगांव एवं नगर पालिका परिषद गोवरा-नवापारा के वार्ड क्रमांक 14 के क्षेत्र के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग रायपुर के द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन कार्यक्रम जारी किए जाने के साथ ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है।

कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदेशों का पालन सुनिश्चित करने, निर्वाचन के दौरान जिले में शांति-व्यवस्था बनाए रखने तथा निर्वाचन प्रक्रिया निर्विघ्न, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए अन्य उपायों के साथ-साथ प्रतिबंध लगाया गया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का घातक अस्त्र-शस्त्र यथा बंदूक, राइफल, भाला, बल्लम, बरछा, लाठी, कटार एवं अन्य प्रकार के घातक हथियार तथा विस्फोटक सामग्री लेकर किसी भी सार्वजनिक स्थान, आम सड़क, रास्ता, सार्वजनिक सभाओं एवं अन्य स्थानों पर नहीं चलेगा।

इसके साथ राजनीतिक दल या अभ्यर्थी सशस्त्र जुलूस नहीं निकालेगे और न ही आपत्तिजनक पोस्टर वितरित करेंगे। यह आदेश उन शासकीय अधिकारियों/ कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा, जिन्हें अपने कार्य के लिए लाठी या शस्त्र रखना आवश्यक है। यह आदेश उन शासकीय कर्मचारियों पर भी लागू नहीं होगा, जिन्हें चुनाव व मतदान के दौरान कानून -व्यवस्था बनाये रखने के लिये विशेष पुलिस अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह आदेश उन व्यक्तियों पर भी लागू नहीं होगा, जिन्हे शारीरिक दुर्बलता, वृद्धावस्था तथा पैर से कमजोर होने के कारण सहारे के रूप में लाठी रखना आवश्यक होता है। सिख समुदाय के व्यक्तियों को धार्मिक मान्यताओं के आधार पर कटार धारण करने की छूट होगी।

रायपुर जिले के नगर पालिक निगम बीरगांव एवं नगर पालिका परिषद गोवरा -नवापारा के वार्ड क्रमाक 14 के क्षेत्र अंतर्गत के जुलूस, सभा, रैली या धरना से पहले सक्षम अधिकारी से अनुमति लेना जरूरी होगा। आदेश के उल्लंघन करने पर संबंधित पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Ravindra Thengdi

NaiDunia Local
NaiDunia Local