रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि। छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ग्रेडिंग का बुरा हाल है। 24 निजी और सरकारी विश्वविद्यालय, इंस्टीट्यूट और संस्थानों समेत प्रदेश के करीब 574 कॉलेजों में से अभी तक छत्तीसगढ़ में छह विश्वविद्यालय और 126 कॉलेजों की ही नैक ग्रेडिंग हुई है। रायपुर एजुकेशन का हब है। एनआइटी, ट्रिपल आइटी, आइआइएम, एम्स, हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी आदि में देश भर के विद्यार्थी अध्ययनरत हैं, लेकिन रायपुर के कॉलेजों में गुणवत्ता की पोल खुल रही है।

पिछले पांच साल के भीतर यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन के 12 बी प्लान में भी सिर्फ एक विवि और 25 कॉलेज ही शामिल हो पाए हैं। इसके बाद लगभग सभी कॉलेजों में हालत खराब है। गौरतलब है कि किसी भी संस्थान, कॉलेज या विवि में नैक की टीम शैक्षणिक प्रक्रियाएं और उनके नतीजे, करिकुलम, अध्यापन और शिक्षण, मूल्यांकन प्रक्रिया, फैकल्टी, रिसर्च, बुनियादी ढांचा, संसान, संगठन, प्रशासन, वित्तीय स्थिति और छात्र सेवाओं के आधार पर संस्थान का मूल्यांकन करती है।

इनके आधार पर होता है संस्थानों का मूल्यांकन

नैक की तरफ से इसके लिए 1000 अंक निर्धारित किए गए हैं। इससे पहले वेरी गुड, गुड, संतोषप्रद असंतोषजनक इन चार कैटेगरी में शैक्षणिक संस्थानों को ग्रेड दिया जाता था। नए बदलाव में नैक ग्रेडिंग को यूजीसी ने काफी बेहतर बनाने का प्रयास किया है। इसमें सी या बी का सिस्टम नहीं है।

पड़ोसी राज्यों में अब तक नैक ग्रेडिंग

महाराष्ट्र में 32 विश्वविद्यालय और 1600 कॉलेज

तमिलनाडु में 43 विश्वविद्यालय और 777 कॉलेज

ओडिशा में 14 विश्वविद्यालय और 282 कॉलेज

मध्यप्रदेश में 17 विश्वविद्यालय और 290 कॉलेज

छत्तीसगढ़ में 6 विश्वविद्यालय और 126 कॉलेज

ऐसे मिलता है ग्रेड

सीजीपीए ग्रेड स्टेटस

3.764. 00 एए++ एक्रिडिएटेड

3.51-3.75 ए+ एक्रिडिएटेड

3.01-3.50 ए एक्रिडिएटेड

2.76-3.00 बी ++ एक्रिडिएटेड

2.51-2.75 बी + एक्रिडिएटेड

2.01-2.50 बी एक्रिडिएटेड

1.51-2.00 सी एक्रिडिएटेड

1.50 के बराबर या कम पर ग्रेड डी एक्रिडिएटेड

यह कहना है जिम्मेदारों का

राज्यपाल के सचिव सोनमणि बोरा के मुताबिक अच्छी ग्रेडिंग पाने के लिए नैक की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण नैक द्वारा दिया जाएगा और इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को उसके द्वारा ही संचालित किया जाएगा।

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020