रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

आज का जमाना डिजिटल का है और इस डिजिटलीकरण के साथ जो नहीं चलेगा, उसका आगे बढ़ पाना मुश्किल है। इसके चलते बड़ी-बड़ी तेल कंपनियां भी इन दिनों डेटा संचालन के व्यवसाय में कूदने लगी हैं। जीई रोड स्थित एक स्थानीय होटल में आयोजित डिजिटल अर्थव्यवस्था पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में यह बातें प्रो. भारत भास्कर ने कहा। उन्होंने अर्थव्यवस्था में आ रहे बदलाव के साथ ही पारंपरिक बाजार और नई डिजिटल अर्थव्यवस्था के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि कैसे तेल उद्योग की शीर्ष 10 कंपनियां आज डेटा संचालन भी कर रही है। साथ ही व्यावसाय जगत की दिग्गज कंपनियां डिजिटल युग के अनुकुल नहीं होने के कारण दिवालिया हो गई।

डॉ. पल्लव साहा ने अर्थव्यवस्था के समकालीन परिवर्तनों की जानकारी दी। उन्होंने राष्ट्र की दिमागी ताकत के कारण भारत में डिजिटल क्रांति पर विश्वास व्यक्त किया। शीर्ष 10 कंपनियों में प्रतिमान बदलाव पर दोहराते हुए, उन्होंने कहा कि 10 में से 6 अभी भी अग्रणी तेल समूह हैं। लेकिन खास बात यह है कि इनका बल डेटा प्लान ही है। समीर माथुर ने बताया कि कैसे ऑपरेटिंग मॉडल व्यवसायों के डिजिटल परिवर्तन अपनाने में मदद करते है। डिजिटल ट्रांसफार्मेशन एक सतत प्रक्रिया है। प्रमुख वक्ताओं का कहना है कि डिजिटलीकरण के बढ़ते जाल के चलते इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग कंज्यूमर बिहेवियर, गैमिफिकेशन ऑफ ब्रांड, फैशन उद्योग में वेब स्पेस विज्ञापन का प्रभाव, मार्केटिंग थ्रू गेमिंग प्लेटफॉर्म पर जानकारी मिली।

ये थे मुख्य वक्ता

ओपन ग्रुप के मुख्य वास्तुविद डॉ. पल्लव साहा, सीनियर प्रिंसिपल एक्सेंचर स्ट्रेटजी समीर माथुर, निदेशक आइआइएम प्रो. भारत भास्कर के साथ ही आइआइएम रायपुर के ही सुमीत गुप्ता, प्रो. संजीव प्रोशर, प्रो. धनंजय बापट,सहायक प्रोफेसर अनुभ दाधीच, प्रो. श्रीराम राजगोपालन, प्रो. सूर्य जॉय डे, किरण अदलखा सहित बहुत से लोग उपस्थित थे।

डिजिटलीकरण के ये है फायदे-

इसके कारण अब वित्तीय लेनदेन में आसानी है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि अब आपको कैश ढोने, प्लास्टिक कार्ड, बैंक या एटीएम की लाइन लगने की जरूरत नहीं है। खासतौर पर तब जब आप सफर कर रहे। उस समय डिजीटल पेमेंट आपके लिए काफी अच्छा विकल्प है।

इमरजेंसी के समय भी मददगार-

इमरजेंसी के समय जैसे आप हॉस्पिटल या कही और इमरजेंसी सजगह पर हो उस समय भी डिजीटल पेमेंट फायदेमंद है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020