रायपुर। Compensation Received In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने जांजगीर-चांपा जिले के चन्द्रपुर के कलमा बैराज से प्रभावित 314 किसानों को 22.78 करोड़ रुपये की राशि के चेक का वितरण भू-अर्जन मुआवजा के रूप में किया। मुआवजा मिलने से किसानों के चेहरों पर खुशी देखते ही बन रही थी। इसके साथ ही उन्‍होंने सभी किसानों को शुभकामनाएं दी। गुरुवार को सीएम ने मुआवजा वितरण का वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन अपने निवास कार्यालय में आयोजित किया।

इस दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम, जलसंसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे, सीएस अमिताभ जैन, सीएम के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू मौजूद रहे। इनके अलावा विधानसभा अध्यक्ष डाक्‍टर चरणदास महंत, मंत्री जयसिंह अग्रवाल, संसदीय सचिव विनोद सेवन लाल चन्द्राकर, विधायक रामकुमार यादव सहित अन्य वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल रहे।

वर्चुअल कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि कलमा बैराज का जांजगीर-चांपा के ग्राम कलमा और रायगढ़ के ग्राम बरगांव के मध्य महानदी पर 377.42 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कराया गया है। यह निर्माण फरवरी 2011 में शुरू किया गया था और मार्च 2016 में बैराज बनकर तैयार हुआ।

बैराज के निर्माण से जांजगीर-चांपा जिले के 13 गांव के 682 किसानों की 97.89 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई थी। उन्होंने 314 किसानों के काफी समय से लंबित मुआवजा प्रकरण के निराकरण के लिए स्‍पीकर डा. चरणदास महंत, रविन्द्र चौबे, विधायक रामकुमार यादव सहित जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। इस पर स्‍पीकर डा. चरणदास महंत ने सीएम का आभार जताया और कहा कि किसानों को मुआवजा राशि मिल रही है, यह हम सब के लिए खुशी की बात है।

जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि इस बैराज से किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिले, इसको लेकर मुख्यमंत्री के निर्देश के परिपालन में जलसंसाधन विभाग द्वारा बैराज के दोनों तटों पर मेगा लिफ्ट एरीगेशन प्रोजेक्ट प्रस्तावित किया गया है, जिसससे 15 हजार हेक्टेयर से अधिक रकबे में किसानों को जलापूर्ति होगी।

Posted By: Kadir Khan

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags