मृगेंद्र पांडेय। रायपुर। चुनावी साल में अब कांग्रेस और भाजपा अगले दो महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के संदेश को लेकर गांव की पगडंडियों को नापेंगे। कांग्रेस ने हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के लिए एक चार्जशीट तैयार की है। इसमें भाजपा को भ्रष्ट जुमला पार्टी बताया गया है और नारा दिया गया है- कुछ का साथ, खुद का विकास, सबके साथ विश्वासघात। कांग्रेस की चार्जशीट में रोजगार, महिला सुरक्षा, भड़काऊ भाषण, विधायकों की खरीदी और चीन विवाद को प्रमुखता से उठाया गया है।

वहीं, भाजपा प्रदेशभर में डबल इंजन की सरकार की वापसी को लेकर मोदी सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने जा रही है। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना, गरीब अन्न् कल्याण योजना, जलजीवन मिशन, आयुष्मान भारत योजना और कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार की जानकारी देंगे। कांग्रेस का हाथ से हाथ जोड़ो अभियान 26 जनवरी से शुरू हो रहा है, जो दो महीने चलेगा। इसमें कांग्रेस पदाधिकारी और कार्यकर्ता एक दिन में हर ब्लाक में दस किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे। दो महीने में 3600 किलोमीटर की पदयात्रा पूरा करेंगे।

भाजपाई हुकूमत के खिलाफ जनता की चार्जशीट

कांग्रेस ने केंद्र सरकार की योजनाओें के खिलाफ चार्जशीट तैयार की है, जिसे भाजपाई हुकूमत के खिलाफ जनता की चार्जशीट के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भ्रष्ट जुमला पार्टी का नारा है कि कुछ का साथ, खुद का विकास, सबके साथ विश्वासघात। मोदी सरकार ने 'मितरों' को फायदा पहुंचाने के लिए देश की जनता को ठग लिया। कांग्रेस की चार्जशी में कुछ का साथ विषय में सूट-बूट की सरकार का जिक्र किया है। अमीरों की बढ़ती संपत्त्ति, सार्वजनिक उपक्रमों की बिक्री की जानकारी दी गई है। खुद का विकास में सिर्फ प्रचार और परिवारवाद का आरोप लगाया गया है।

चार्जशीट में कहा गया है कि भाई-भतीजा जनता पार्टी ने परिवारवाद को बढ़ाया है। राजनीतिक घरानों से 20 मंत्री, 14 सांसद और 31 विधायक बनाए। सबके साथ विश्वासघात में युवाओं के रोजगार का मुद्दा उठाया गया है। आठ मुद्दे से कांग्रेस ने देश के साथ भाजपा के विश्वासघात को स्‍थापित करने की कोशिश की है। इसमें युवा मांगे रोजगार मोदी कराए इंतजार, खुद के मन की बात गरीबों के पेट पर लात, किसान मांगे सही दाम मोदी सरकार रही नाकाम, न मान न सम्मान महिलाओं का हुआ अपमान, मांगा पोषण हुआ शोषण मिला भाषण का जिक्र है। कांग्रेस ने चार्जशीट में आरोप लगाया है कि मोदी सरकार में भड़काउ भाषण में 500 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके साथ ही सत्त्ता के लिए पिछले आठ साल में 300 से ज्यादा सांसद, विधायक खरीदकर सात राज्‍यों में चुनी हुई सरकार गिराने का भी आरोप लगाया गया है।

मोदी के मूलमंत्र सबका साथ, सबका विकास पर बढ़ रही पार्टी

भाजपा ने सरगुजा संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में प्रदेश कार्यसमिति में चुनावी रोडमैप तैयार किया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने बताया कि नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद आम व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन आया है, जिसे लेकर हर चुनाव मैदान में जाएंगे। देश के 16 राज्यों में डबल इंजन की सरकार है और वहां विकास के नए प्रतिमान गढ़े जा रहे है। लेकिन प्रदेश में कांग्रेस सरकार में भ्रष्‍टाचार सबसे बड़ा मुद्दा है। ईडी की कार्रवाई में आइएएस अधिकारी जेल जा रहे हैं। पार्टी मोदी के दिए मूलमंत्र सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास को अपनाकर आगे बढ़ रही है।

प्रदेश में पीएम आवास योजना नहीं बनने के कारण भूपेश सरकार के मंत्री टीएस सिंहदेव ने विभाग से इस्तीफा दे दिया। प्रदेश में 11 लाख 67 हजार मकान स्वीकृत हैं, जिसे भूपेश सरकार नहीं बना पा रही है। योजना में प्रधानमंत्री शब्द जुड़े होने के कारण राज्यांश नहीं दे रहे हैं। गरीब अन्न् कल्याण योजना के 5000 करोड़ रुपये सरकार दबा कर बैठ गई। जल जीवन मिशन में छत्त्तीसगढ़ का स्‍थान नीचे से तीसरे नंबर पर है। प्रतिष्ठित सर्वेक्षणों में स्वास्थ्य, आवास, शिक्षा समेत सभी संकेतकों में अगर छत्तीसगढ़ सबसे नीचे है तो इसलिए क्योंकि यहां डबल इंजन की सरकार नहीं है। पूर्वाग्रहग्रस्त कांग्रेस की रुचि केवल विभाजनकारी राजनीति को प्रश्रय देने की है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close