रायपुर। राज्य ब्यूरो। कांग्रेस संगठन चुनाव को लेकर 307 ब्लाक निर्वाचन अधिकारियों (बीआरओ) की नियुक्ति हुई है। अखिल भारतीय केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अनुमोदन के बाद छत्तीसगढ़ प्रदेश चुनाव अधिकारी (पीआरओ) हुसैन दलवाई ने बीआरओ की नियुक्ति की है। कांग्रेस प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बीआरओ की सूची जारी नहीं होने पर नाराजगी जताई थी। सीएम बघेल ने कहा था कि एक दिन में सूची जारी की जाए, लेकिन यह सूची एक सप्ताह बाद जारी हो पाई। बीआरओ अब जिलों में जाएंगे और ब्लाक अध्यक्ष का चुनाव कराएंगे। जहां सहमति बनेगी, वहां निर्विरोध निर्वाचन होगा। आम सहमति नहीं बनने की स्थिति में चुनाव कराया जाएगा।

कांग्रेस के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो अधिकांश ब्लाक में निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बन जाएगी। राजधानी रायपुर सहित कुछ जिलों में ब्लाक अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने की जरूरत हो सकती है। प्रदेश में कांग्रेस का संगठन चुनाव करीब डेढ़ महीने पीछे चल रहा है। ब्लाक संगठन का चुनाव 31 मई तक पूरा करना था, लेकिन अब सात जुलाई से प्रक्रिया शुरू हो रही है। कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने समय सीमा में बदलाव किया है। तय समय पर संगठन चुनाव पूरा कर लिया जाएगा। संगठन चुनाव के घोषित कार्यक्रम के अनुसार, 16 अप्रैल से 31 मई के बीच ब्लाक कमेटी, एक जून से 20 जुलाई तक जिला कमेटी, 10 जुलाई से 20 अगस्त तक प्रदेश कांग्रेस की सामान्य सभा का चुनाव करना है। 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव होगा।

रायपुर में इनको मिली चुनाव कराने की जिम्मेदारी

रायपुर शहर के 12 ब्लाक में चुनाव अधिकारी नियुक्ति किए गए हैं। इसमें संत कबीर दास ब्लाक में सुनील पांडेय, संत माता कर्मा में रमेश जैन, अरविंद दीक्षित में ज्ञानचंद जैन, खूबचंद बघेल में शहनवाज पाशा, शहीद पंकज विक्रम में गुरमीत चावला, महंत लक्ष्मीनारायण दास में अविनाश दास, सरदार वल्लभभाई पटेल में नरेश ठाकुर, शहीद भगत सिंह में हेमनारायण, कन्हैयालाल बजारी में स्र्पेश ठाकुर, गुस्र् घासीदास में अनिल अग्रवाल, पं जवाहर लाल नेहरू में लक्ष्मण पटेल और वीरांगन अवंति बाई ब्लाक में नीलम चंद्राकर को बीआरओ नियुक्त किया गया है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close