रायपुर। Corona Impect On Flight: पहले ही कोरोना के खौफ की वजह से हवाई यात्रा पर असर पड़ने लगा था और हवाई यात्रियों की संख्या काफी कम होने लगी है। इसके बाद पिछले हफ्ते लागू हुए हवाई यात्रा पर नए नियम के चलते हवाई यात्रियों की संख्या और कम हो गई है। तीन से नौ मई तक के हफ्ते में हवाई यात्रियों की संख्या में 42 फीसद की कमी आई है। वहीं फ्लाइटें भी 28 फीसद कम उड़ी है।

विमानन अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, तीन से लेकर नौ मई तक के हफ्ते में रायपुर विमानतल से कुल 240 उड़ानों की आवाजाही हुई, जो इसके पिछले हफ्ते की अपेक्षा 28 फीसद कम रही। इसी प्रकार 42 फीसद हवाई यात्री कम उड़े। इस हफ्ते केवल 5,340 हवाई यात्रियों की आवाजाही रही।

गौरतलब है कि चार मई से बाहर से आने वाले हवाई यात्रियों के लिए नियम लागू हो गया है कि उन्हें अपने साथ आरपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। बिना इस रिपोर्ट के यात्रियों को रायपुर विमानतल से बाहर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। इस नियम के बाद से हवाई यात्रियों की संख्या कम हो गई। विमानन कंपनी की लापरवाही के चलते पिछले दिनों कुछ हवाई यात्री बिना रिपोर्ट के आ गए थे, उन्हें वापस भेज दिया गया।

इस हफ्ते 30 से अधिक फ्लाइटें रहीं रद

यात्रियों की संख्या कम रहने के कारण इस सप्ताह 30 से अधिक फ्लाइट रद रही। रद रहने वाली फ्लाइटों में विशेष रूप से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद की फ्लाइट रही। विमानन कंपनियां भी यह देख रही है कि इतने कम यात्रियों में फ्लाइटों को कैसे उड़ाया जाए। इसके साथ ही कोरोना प्रभाव के चलते नई शुरू होने वाली फ्लाइटें भी अभी टल गई है।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local