रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

कोरोना से डरना नहीं, हराना है, इस उद्देश्य को लेकर कई सामाजिक संगठन आगे आए हैं। संगठन प्रमुखों ने बाकायदा घोषणा की है कि वे अपने सामाजिक भवनों को अस्थायी अस्पताल के रूप में परिवर्तित करेंगे, ताकि जिन्हें अस्पताल में जगह नहीं मिल रही है, उनका समुचित इलाज किया जा सके। साथ ही होम आइसोलेशन में रहने वालों को विशेषज्ञ डॉक्टर निश्शुल्क परामर्श देंगे। सामाजिक भवनों के अस्थायी अस्पतालों में आवश्यक दवाइयां भी उपलब्ध करवाने का फैसला लिया गया है।

सिंधी समाज

छत्तीसगढ़ सिंधी पंचायत के अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी एवं प्रवक्ता दिनेश अठवानी ने बताया कि लॉकडाउन में प्रतिदिन ऑनलाइन बैठक में प्रसिद्ध डॉक्टर कोरोना से बचने के लिए हौसला बढ़ाते हुए जरूरी उपाय बता रहे हैं। डॉ. मुरली बडवानी, आयुर्वेद एवं काढ़ा विशेषज्ञ दीपिका नथ्थानी, एम्स अस्पताल के डॉ. राधाकृष्ण रामचंदानी ने समाजजनों को बताया कि होम आइसोलेशन में 17 दिनों तक घर से न निकलें। प्रथम 10 दिनों में मरीज से कोई नहीं मिलेगा। बाद के सात दिनों में घर के सदस्य दूरी रखकर मिल सकते हैं। दिन में दो-तीन बार ऑक्सीजन का स्तर, शुगर, बीपी, तापमान नाप कर डॉक्टर को बताते रहें। थकान आने पर चेक करवाएं। फेफड़ों में तकलीफ यानी सांस लेने में परेशानी होने पर सिटी स्कैन करवाएं और अस्पताल में भर्ती हो जाएं।

काढ़ा विशेषज्ञ डॉ दीपिका नथ्थानी ने कहा कि तुलसी पत्ता,गिलोय, अजवायन, हल्दी, अदरक, काली मिर्च, जीरा, धनिया, लौंग, मुनक्का, आंवला को निश्चित मात्रा में मिलाकर पिलाएं। स्वाद अच्छा न होने पर बच्चों के काढ़े में मुनक्का, शहद की मात्रा बढ़ा दें। दो बार भाप लें, नाक में बादाम तेल, घी दो बूंद डालकर सिर को पीछे की ओर ले जाएं, कपड़े में नमक डालकर तवे पर सेंकते हुए गले में लगाएं। पानी-दूध में हल्दी मिलाकर पीएं।

कुर्मी समाज

छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के केंद्रीय अध्यक्ष डॉ. रामकुमार सिरमौर ने बताया कि ऑनलाइन बैठक में फैसला लिया गया कि गांवों, ब्लॉकों, शहरों के सामाजिक भवनों को अस्थायी कोरोना चिकित्सा केंद्र बनाया जाएगा। इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मीरा बघेल ने निरीक्षण भी किया। बैठक में महामंत्री ललित बघेल, अंकेक्षक सीए महेंद्र कश्यप, केंद्रीय युवा अध्यक्ष नूतन कुमार बंछोर एवं केंद्रीय कार्यालय सचिव जगेश्वर प्रसाद वर्मा समेत अनेक सदस्य शामिल हुए।

अग्रवाल समाज

अग्रवाल समाज ने मोहल्ला क्लीनिक सेवा शुरू की है। इसके माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को चिकित्सा परामर्श एवं दवाइयां दी जाएंगी। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, कोरबा विधायक एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल, पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने श्री अग्रसेन मोहल्ला क्लीनिक का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में दिल्ली से अखिल भारतीय अग्रवाल संगठन के राष्ट्रीय चेयरमैन प्रदीप मित्तल, रायपुर से राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सियाराम अग्रवाल, रायगढ़ से प्रांतीय अध्यक्ष रामदास अग्रवाल, दुर्ग से प्रमुख सलाहकार जयदेव सिंघल ऑनलाइन शामिल हुए।

संस्था के महामंत्री अशोक अग्रवाल ने बताया कि कोआर्डिनेटर के रूप में डॉक्टर जितेंद्र सर्राफ, डॉक्टर विवेक लॉठ, डॉक्टर चंदन अग्रवाल सेवा देंगे। परामर्श के अलावा रक्त, पेशाब जांच, रेडियोलॉजिस्ट, ऑक्सीजन कंसंट्रेशन मशीन, ऑक्सीजन सिलिंडर की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020