रायपुर। Corona Vaccination: प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने की वजह से आधे से अधिक सेंटर बंद पड़े हैं। वहीं 45 से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए सरकार के पास करीब 21 लाख वैक्सीन उपलब्ध है। 21 जून से 18 प्लस को भी वैक्सीन उपलब्ध कराने के केंद्र के निर्णय के बाद राज्य सरकार टीकाकरण की दोनों आयु वर्ग की अलग-अलग व्यवस्था को एक करने पर विचार कर रही है।

इसके लिए 45 प्लस आयु वर्ग के वैक्सीन का उपयोग 18 प्लस वालों के लिए करने केंद्र से अनुमति मांगी गई है, ताकि टीकाकरण को निर्बाध रूप से चलाया जा सके। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य में 45 से अधिक आयु के लोगों के लिए 21 लाख से अधिक वैक्सीन उपलब्ध है। इसमें करीब 19 लाख कोविशील्ड और तीन लाख कोवैक्सीन है।

वैक्सीन की कमी के कारण कई टीकाकरण केंद्र हैं बंद

प्रदेश में 18 प्लस वालों के लिए टीके की समस्या के चलते आधे से अधिक केंद्र बंद हो चुके हैं। इसके चलते अब वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए भी लोगों को भटकना पड़ रहा है। इसमें ज्यादा समस्या कोवैक्सीन लेने वाले लोगों को आ रही है। जिसकी उपलब्धता नहीं होने की वजह से समय होने के बाद लोगों को वैक्सीन नहीं लग पा रहा है। 18 प्लस वालों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेशभर में 600 से अधिक सेंटर बनाए थे। लेकिन अब 200 सेंटर ही संचालित हैं। वैक्सीन नहीं मिल पाने, सेंटर बंद होने जैसी समस्याओं से सैकड़ों लोग स्वास्थ्य विभाग और अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं।

केंद्रों को मर्ज करने की तैयारी

अधिकारियों ने बताया कि टीकाकरण शुरू होने के बाद दो हजार केंद्र टीकाकरण के लिए चिन्हांकित किए गए। इसमें अलग-अलग आयु वर्ग के लिए व्यवस्थाएं अलग-अलग चल रही है। 21 जून से केंद्र द्वारा 18 से अधिक आयु वर्ग वालों को भी टीका उपलब्ध कराए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग दोनों आयु वर्ग के लिए बनाए गए अलग-अलग केंद्रों को एक करने की प्लानिंग कर रहा है। इस व्यवस्था के बाद टीकाकरण के लिए पात्र कोई भी व्यक्ति किसी भी सेंटर में टीका लगा सकेंगा। यानी 18 और 45 से अधिक आयु वर्ग के लिए एक ही केंद्र की व्यवस्था होगी।

राज्य में टीकाकरण की स्थिति

1.30 करोड़ लोगों (18 से 44 आयु वर्ग) को लगाना है टीका

9.66 लाख से अधिक लोगों (18 से 44 आयु वर्ग) को लगा पहला डोज

25 हजार 858 लोगों (18 से 44 आयु वर्ग) ने लगवाया है दूसरा डोज

58.66 लाख लोगों (45 से अधिक आयु वर्ग) को लगना है टीका

78 फीसद ने लगाया पहला जबकि 12 फीसद को लगा दूसरा टीका

73 लाख से अधिक सभी आयु वर्ग के लोगों को लगाया गया है कुल टीका

टीकाकरण केंद्रों की व्यवस्था सभी के लिए एक ही करने की तैयारी

वैक्सीन नहीं होने की वजह से 18 प्लस वालों के लिए शुरू किए गए कई सेंटर बंद कर दिए गए। 45 प्लस के उपलब्ध टीकों का उपयोग 18 प्लस वालों के लिए करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए केंद्र की अनुमति जरूरी है। हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। टीकाकरण केंद्रों की व्यवस्था भी सभी लोगों के लिए एक ही करने की तैयारी है। फिलहाल इसमें निर्णय बाकी है।

-डा. अमर सिंह ठाकुर, टीकाकरण अधिकारी

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags