रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में टीकाकरण को लेकर नई व्यवस्था के बाद सोमवार को युवाओं में काफी उत्साह नजर आया। प्रदेश में 77,332 लोगों ने वैक्सीनेशन कराया। वहीं, राजधानी में 13,500 से अधिक टीकाकरण हुए हैं। यहां सर्वाधिक 620 लोगों का टीकाकरण रायपुर मेडिकल कालेज सेंटर में किया गया।

टीकाकरण के लिए केंद्रों में सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में लोगों की लाइन लगनी शुरू हो गई थी। सुबह नौ से शाम पांच बजे तक टीकाकरण चला। कई सेंटरों में लोगों के आने की वजह से देर शाम तक टीकाकरण किया गया। टीकाकरण में लोगों के उत्साह को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को तय लक्ष्य से अधिक केंद्र बढ़ाने पड़े। राज्य में 3 हजार केंद्र को चिन्हित किए गए थे। लेकिन सोमवार को 500 अतिरिक्त काउंटर बनाए गए।

वहीं राजधानी भी संख्या 85 से बढ़ाकर दोगुनी से अधिक यानी 182 सेंटर किया गया। रायपुर के मेडिकल कालेज, दीनदयाल आडिटोरियम, भाटागांव, गुढ़ियारी, शंकर नगर समेत अन्य टीकाकरण केंद्रों में लगातार लोग पहुंच रहे थे। जिनका पंजीयन नहीं हो पाया था, केंद्रों में उनका भी पंजीयन कर टीका लगाया गया।

स्वास्थ्य के अधिकारियों ने बताया कि में हर दिन एक लाख लोगों के टीकाकरण का औसत लक्ष्य रखा गया है। टीकाकरण के नई व्यवस्था की वजह से 77 हजार से अधिक टीके पहले दिन लगे। अब लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जाएगी।

अब टीका की समस्या नहीं, 20 लाख से अधिक वैक्सीन उपलब्ध

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 18 से 44 और 45 से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए पहले टीका अलग-अलग था। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा अब दोनों वर्गों के लिए टीका उपलब्ध कराए जाने के बाद यह समस्या नहीं आएगी। राज्य के पास अभी 20 लाख से अधिक टीका उपलब्ध है। वहीं, इसकी खेप समय-समय पर आते रहेगी। और लोगों को सुचारू रूप से टीका लगता रहेगा।

क्या है नई व्यवस्था और कैसे कराए पंजीयन

21 जून से केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ समेत सभी राज्यों के 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध करा रही है। इसके साथ ही 18 और 44 प्लस के संचालित अलग-अलग केंद्र की जगह प्रत्येक केंद्र में सभी के वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है। टीकाकरण से पहले कोविन पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा। जो लोग पंजीयन नहीं करा सकते या समस्या आ रही है। वह अपने नजदीकी केंद्र में जाकर टीकाकरण करा सकते हैं।

हर दिन औसत एक लाख टीकाकरण का लक्ष्य

'राज्य में हमने हर दिन औसत एक लाख टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। आज 77 हजार से अधिक टीके लगे। इसके लिए 3500 सेंटर बनाए गए थे। टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल में पंजीयन कराना होगा। केंद्रों में हेल्पडेस्क के माध्यम से भी पंजीयन की व्यवस्था की गई है।

-डाक्टर अमर सिंह ठाकुर, राज्य टीकाकरण अधिकारी

Posted By: Azmat Ali

NaiDunia Local
NaiDunia Local