रायपुर, राज्य ब्यूरो। Corona Virus In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ ही नहीं पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर ने शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों को भी अपनी चपेट में ले लिया है। राज्य के महीनेभर के आंकड़े भी इस बात की पुष्टि कर रहे हैं। इसे देखते हुए राज्य सरकार कोरोना के संक्रमण के प्रति ग्रामीणों को जागरूक कर रही है। इसके लिए मितानिनों, ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ इंटरनेट मीडिया का भी सहारा लिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मितानिनों और ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की वर्चअल बैठक लेकर उनका हौसला बढ़ा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मितानिन वर्तमान में गांव-गांव में कोरोना को रोकने में अहम भूमिका निभा रहीं हैं। संकट की इस घड़ी में ग्रामीण क्षेत्रों में मितानिनों और ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी और बढ़ गई है। इसमें वे अपनी कड़ी मेहनत, अद्वितीय सेवा भावना और कर्तव्यनिष्ठा से स्वयं को सफल कर दिखाया है।

सीएम की राय है कि गांवों में अभी भी कोविड प्रोटोकाल, हैंडवाश, मास्क, सैनिटाइजर, वैक्सीन और आइसोलेशन आदि को लेकर जागरूकता की बहुत कमी है। ऐसे में मितानिन व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं जिम्मेदारी बढ़ जाती है कि वे अपने-अपने कार्य क्षेत्र की जनता और खासकर महिलाओं को कोरोना की गंभीरता के बारे में समझाएं और ग्रामीणों को सर्तकता बरतने के लिए अधिक से अधिक प्रेरित करें।

साथ ही लक्षण वाले व्यक्ति को तुरंत कोरोना की दवा उपलब्ध कराएं और जांच कराने के लिए भी प्रेरित करें। सीएम ने हर मितानिन को कम से कम पांच-पांच दवा की किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं, ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए इंटरनेट मीडिया का भी सहारा लिया जा रहा है।

जनसंपर्क आयुक्त तारण प्रकाश सिन्हा ने बताया कि सभी जिलों के जनसंपर्क अधिकारियों से कहा गया है कि वे कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के उपाय, चिकित्सकों की सलाह, संकट के समय कैसे लोग सहायता ले सकते हैं इसकी जानकारी ग्राम पंचायत स्तर तक पहुंचाने का प्रयास करें।

इसके लिए मितानिनों, ग्राम पंचायत सचिवों, पटवारियों, कृषि विभाग के कृषि विस्तार अधिकारियों के वाट्सएप ग्रुप से जुड़े और इस ग्रुप में उपयोगी जानकारी समय-समय पर प्रेषित करें। होम आइसोलेशन में ठीक हो रहे मरीजों, अधिक आयु वर्ग के लोगों के स्वस्थ होने की खबरों का प्रचार-प्रसार करें, जिससे लोगों का मनोबल और आत्मविश्वास संकट के इस दौर में बना रहे।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags