रायपुर नईदुनिया प्रतिनिधि। विश्वभर में कोरोना का प्रकोप बढ़ने की सूचना छत्तीसगढ़ में पहुंचते ही ईसाई धर्म के महाधर्माध्यक्ष आर्च बिशप विक्टर हेनरी ठाकुर सचेत हो गए थे। जब लॉकडाउन की घोषणा नहीं हुई थी उससे पहले ही अपने संदेश में उन्होंने समाज के लोगों से सुरक्षा के उपाय अपनाने की अपील कर दी थी। लॉकडाउन के पहले हुई आराधना में विश्व भर में पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य लाभ की सामूहिक प्रार्थना भी की थी। इसके बाद जैसे ही सरकार ने भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए धर्मस्थलों को बंद करने की घोषणा की तो सबसे पहले बिशप ने चर्चों को बंद करवाकर आराधना घर पर ही करने में अहम भूमिका निभाई। बिशप की अपील का मसीहीजनों पर ऐसा असर हुआ कि सभी लोग अपने घर पर ही आराधना करने लगे।

इन्सान-जानवर कोई न रहे भूखा

लॉकडाउन के दौरान जब सुना कि रोज कमाने-खाने वालों के सामने पेट भरने का संकट पैदा हो रहा है, तब उन्होंने समाज के लोगों से कहा कि इन्सान हो या जानवर, कोई भूखा न रहे। जिससे जितना हो सके अवश्य मदद करें। इससे अनेक लोग सामने आए और भूखों को भोजन करने का बीड़ा उठाया। जरूरतमंदों को राहत देने के लिए किए जा रहे सरकारी प्रयासों को देखते हुए बिशप ने मसीही समाज की ओर से 11 लाख रुपए मुख्यमंत्री आपदा कोष में जमा भी करवाया। साथ ही आश्वासन दिया है कि संकट की घड़ी में मसीही समाज प्रदेश की जनता के लिए हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाएगा।

पल-पल कर रहे हौसला अफजाई

मसीही समाज के लोग 40 दिवसीय उपवास करके घर पर ही प्रार्थना कर रहे थे। आर्च बिशप के आह्वान पर 40 दिनों की घरेलू उपवासकालीन प्रार्थना भी रोक दी गई। साथ ही पामसंडे पर घर-घर में सफेद कपड़े लहराकर शांति का संदेश दिया गया। 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे और 12 अप्रैल को ईस्टर पर्व की आराधना भी चर्चों में नहीं करके घर में ही की जाएगी। धार्मिक संस्कारों में अवरोध आने पर मसीही समुदाय मायूस है, लेकिन बिशप हर पल समाज के लोगों को हौसला दे रहे हैं। साथ ही प्रभु से प्रार्थना कर रहे हैं कि कोरोना पीड़ित जल्द स्वस्थ हों और महामारी का नाश हो।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस