Coronavirus In Chhattisgarh : रायपुर। छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग ने ब्लाकवार रेड और आरेंज जोन की घोषणा की है। बालोद, बिलासपुर और कोरबा के चार ब्लाक को रेड जोन में शामिल किया गया है। बालेद के डौंड़ीलोहारा, बिलासपुर के तखतपुर, मस्तुरी और कोरबा के कोरबा ब्लाक को रेड जोन में रखा गया है। इसके साथ ही कवर्धा, राजनांदगांव, बालोद, दुर्ग, धमतरी, गरियाबंद, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर-चांपा, रायगढ, पेंड्रा-गौरेला, कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा, कांकेर और बेमेतरा जिले में 44 कंटेनमेंट जोन भी घोषित किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 22 मई की स्थिति में यह जोन घोषित किया गया है। विभाग हर सोमवार को जोन का नए सिरे से निर्धारण करेगा। राजधानी रायपुर के अभनपुर, आरंग, धरसींवा, रायपुर शहर, बिलासपुर के कोटा, बिल्हा, बिलासपुर शहर और गरियाबंद के राजिम को आरेंज जोन में शामिल किया गया है।

ये ब्लाक हैं आरेंज जोन में

स्वास्थ्य विभाग ने 25 जिले के ब्लाक को आरेंज जोन में रखा है। इसमें बालोद के बालोद, डौंड़ी, जांजगीर-चांपा के बलोदा, बम्हनीडीह, ढबरा, जैजेपुर, मालखरौदा, नवागढ़ और सक्ति, बलौदाबाजार में भाटापारा, बिलाइगढ़, सिमगा, पलारी, कसडोल, बेमेतरा में नवागढ़, धमतरी में गुजरा, कुरुद, मगरलोड, नगरी, धमतरी शहर और दुर्ग के पाटन, निकुम को आरेंज जोन में शामिल किया गया है। इसके साथ ही मुंगेली में लोरमी और मुंगेली, रायगढ़ में लैलूंगा, धरमजयगढ़, राजनांदगांव में मोहला, धुमका, छुरिया, डोंगरगांव, डोंगरगढ़, महासमुंद में बागबहरा, महासमुंद, पिथौरा, बसना, सरायपाली, कवर्धा में सहसपुर लोहारा, पंडरिया, रायगढ़ में बरमकेला, सारंगढ़, खरसिया, लैलूंगा, धरमजयगढ़ और रायगढ़ शहर को आरेंज जोन में शामिल किया गया है।

सरगुजा के ये ब्लाक आरेंज जोन में

सरगुजा में मैनपाट, अंबिकापुर, बतौली, लखनपुर, लुंड्रा, उदयपुर, सीतापुर, बलरामपुर में कुसमी, राजपुर, शंकरगढ, रामानुजगंज, वाड्रफनगर, जशपुर के पत्थलगांव, बागीचा, कोरिया में भरतपुर, खड़गंवा, सूरजपुर में सूरजपुर, ओडगी, रामानुजनगर आरेंज जोन में हैं।

बस्तर के नौ ब्लाक आरेंज जोन में

बस्तर के नौ ब्लाक को आरेंज जोन में शामिल किया गया है। इसमें बस्तर में किलेपार, नानगुर, बकावंड, बीजापुर में भैरमगढ, दंतेवाड़ा में गीदम, कांकेर में दुर्गकोंदल, कांकेर, भानुप्रतापपुर, कोंडागांव में फरसगांव शामिल हैं।

राज्य में ये हैं 44 कंटेन्मेंट जोन

राज्य सरकार ने कंटेंनमेंट जोन की सूची जारी कर दी है। इसमें रायपुर में नगर निगम काबीएसयूपी कालोनी, वृंदावन सडडू, कवर्धा में सहसपुर लोहारा ब्लाक के वीरनपुर, तालपुर, पंडरिया ब्लाक में पोलमी, पुटपुटा, राजनांदगांव में मोहला ब्लाक का करमोता, डोंगरगांव का जंतर, राजनांदगांव का इरा गांव, बालोद के डोंडी ब्लाक के कोकान, दल्लीराजहरा वार्ड नं 24 और 02, डोंडीलोहारा ब्लाक में संबलपुर, रायपुर, बिजोरा और बालोद ब्लाक में गोडरी को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

दुर्ग में भिलाई नगर निगम के फरीदनगर, धमतरी के तहसील नवागढ़ के बोरतरा, गरियाबंद के राजिम के वार्ड क्रमांक एक और पं श्यामाचरण शुक्ल चौक, बलौदाबाजार के नगर पंचायत लवन के शासकीय महाविद्यालय, तहसील बलौदाबाजार के प्राथमिक शाला ग्राम धाराशिव, ग्राम पवनी वार्ड क्रमांक 11, बिसनपुर के आश्रित लुकापारा के वार्ड क्रमांक 13, सिमगा के हाईस्कूल दरदुरा को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

बिलासपुर के तखतपुर के ग्राम करनकापा, ढनढन, मोहन वाटिका और जेएमपी कालेज मस्तुरी में निमतरा, मुंगेली के रामपुर, कोरबा के नगर पालिक निगम कोरबा के होटल आशीर्वाद महाराजा टीपी नगर, जांजगीर-चांपा के बम्हनीडीह के ग्राम खपरीडीह, नवागढ के बनारी, खोखरा, वार्ड क्रमांक 12, सक्ती के ग्राम जेठा, रायगढ के पोस्ट मैट्रिक शासकीय छात्रावास, छोटे अतरमुढा के संपूर्ण परिसर और लैलूंगा के ग्राम सोनाजोरी और तोलमा को कंटेनमेंट जोन हैं।

कोरिया के चिरमिरी के हल्दीबाडी, सूरजपुर के प्रतापपुर के ग्राम जजावल, पकनी, चिकनी, अंजानी, गोर्गी, सरगुजा के नगर निगम अंबिकापुर के वार्ड क्रमांक 39 मोमिनपुरा, मैनपाट के जजगा, कांकेरर के दुर्गकोंदल के कालागांव और बेमेतरा के तहसील नवागढ के ग्राम बोरतरा को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना