रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना के प्रभाव को बढ़ने से रोकने और संक्रमण पर विराम लगाने तरह-तरह के कवायद तेज कर दिया गया है। नियंत्रण के लिए लगातार एक के बाद एक बडे़ फैसले लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने शराब दुकानों को भी बंद करने का आदेश दिया है। सोमवार से बुधवार तक तीन दिन शराब दुकानें बंद रहेगी। रविवार को जनता कफ्यू की वजह से शराब दुकानों को स्वयमेव बंद रखा जाएगा, वहीं राज्य सरकार ने सोमवार से तीन दिनों के लिए शराब दुकानों को बंद करने का निर्देश दे दिया है।

इस तरह लगातार चार दिनों तक शराब दुकानों को बंद रखा जाएगा। वहीं बार को भी बंद करने का सख्त हिदायत दी गई है। इससे पहले मॉल को कुछ शर्तों के तहत खोलने की इजाजत मिली थी, लेकिन अन्य दुकाने होटल, मिठाई दुकान व रेस्टोरेंट सहित कई संस्थानों को बंद कराया गया है। जिन प्रतिष्ठानों में ज्यादा भीड़ जुटती है।

ऐसे दुकानों को चिन्हाकित कर धारा144 प्रभावशील होते ही बंद करा दी गई है। इससे पहले राज्य सरकार के निर्देश पर प्रशासन की तरफ से बाजारों को बंद करने का निर्देश जारी कर दिया गया था। पुलिस की तरफ से अतिआवश्यक सेवाओं को छोड़कर हाट बाजार को सख्ती के साथ बंद कराया जा रहा है।

लगातार हो रहे प्रभावी फैसलों के बीच बड़ी खबर यह भी है कि सरकार ने रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर शहर के 75 किमी के रेडियस में आने वाले सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को आगामी एक सप्ताह तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश में यह भी शामिल किया गया है कि इस दौरान केवल आवश्यक सेवाएं ही जारी रहेंगी। साथ ही यह भी कहा गया है कि निगम प्रशासन के सभी कर्मचारी और अधिकारी मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे।

इस बीच राजनांदगांव से खबर मिली है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के चलते प्रशासन ने शनिवार को अंततः लालबाग क्षेत्र को लाँकडाउन कर दिया। यहां के कुछ व्यापारियों ने पिछले दिनों विदेश यात्रा की थी।

उन पर किसी तरह से कोरोना के लक्षण नहीं है लेकिन संज्ञान में आने के बाद प्रशासन ने उक्त व्यापारियों को घर से बाहर निकलने से मना किया था। इसके बाद भी वे बेखौफ घुम रहे थे और व्यापार भी कर रहे थे। संक्रमण की आशंका को देखते हुए आज लालबाग इलाके को लाँकडाउन करने का फैसला किया गया।

लाउड स्पीकर से मुनादी

दोपहर बाद प्रशासन ने लालबाग और आसपास के क्षेत्र में मुनादी कराई। देखते ही देखते दुकानें बंद होने लगी। सभी रास्ते सील कर दिए गए हैं। वहां के लोगों को सख्त हिदायत के साथ घरों में ही रहने और किसी तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत सूचित करने कहा है।

विदेश यात्रा कर लौटने वाले सभी व्यापारियों की पहचान फिलहाल नहीं हो सकी है। प्रशासन की टीम पहचान करने में जुटी है। उसके बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। चिन्हित होने के बाद उन्हें विशेष निगरानी में रखने की भी तैयारी है

सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि विदेश घुमकर आए लोगों में फिलहाल कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले हैं। ऐहतियातन लालबाग को सील किया गया है। पहले समझाइश दी गई थी लेकिन ये लोग सामान्य रूप से काम कर रहे थे। वर्तमान हालात को देखते हुए लाँकडाउन किया गया है।

Posted By: Sandeep Chourey

fantasy cricket
fantasy cricket