रायपुर। Coronavirus News Update : छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। ऐसे समय में एक अहम बात सामने आयी है कि कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल सभी क्वारेंटीन सेंटरों में रह रहे लोगों को उपलब्ध सुविधाओं की सतत मानिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण की रोकथाम के लिए खास सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए हैं। इस संबंध में मुख्य सचिव आर पी मंडल ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को परिपत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने कहा है कि कोरोना नियंत्रण की दिशा में छत्तीसगढ़ बहुत संवेदनशाील स्थिति से गुजर रहा है। देश के विभिन्न राज्यों से छत्तीसगढ़ वापस आए श्रमिकों और प्रवासियों को क्वारेंटीन शिविरों में रखा गया है। जिससे कि जनसमुदाय में कोरोना संक्रमण नहीं फैले। इसके लिए क्वारेंटीन सेंटरों में अत्यंत सतर्कता बरतने की जरूरत है।

सभी जिलों के कलेक्टरों से कहा गया है कि सामुदायिक संक्रमण को रोकने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जाएं। सभी क्वारेंटीन सेंटरों पर आवश्यक सुविधाएं तत्काल उपलब्ध कराया जाए। क्वारेंटीन सेंटरों में कोरोना टेस्ट के लिए सैम्पल निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार तत्काल आगामी तीन दिवस में लेने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी । सभी जिलों में 10 जून तक कोविड अस्पताल तैयार कर लिए जाएंगे।

क्वारेंटीन सेंटरों पर सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित किए जा रहा है जिससे कि वहां पर किसी प्रकार की जनहानि न हो और लोगों में असुरक्षा की भावना निर्मित न हो। क्वरेंटीन सेंटरों में प्रभारी अधिकारी रोटेशन से बनाए जा रहे हैं। जिससे कुछ व्यक्तियों की ही ड्यूटी न लगी हो। जिला स्तर पर उपलब्ध राजपत्रित अधिकारियों में से प्रभारी अधिकारी की ड्यूटी लगाए गए हैं। मुख्य सचिव ने कलेक्टरों से कहा है कि उनकी कार्यकुशलता का आंकलन कोरोना नियंत्रण में किए गए कार्यो से होगी।

Posted By: Anandram Sahu

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना