Coronavirus Positive in Raipur : रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। विदेश से लौटने की जानकारी छुपाने, सरकार के निर्देशों की अवहेलना और दूसरों की जान मुसीबत में डालने पर रायपुर के सुभाष स्टेडियम इलाके की निवासी कोरोना पीड़िता युवती के खिलाफ कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज किया गया है। कोतवाली थाने में दर्ज एफआईआर के अनुसार युवती 16 मार्च को लंदन से यात्रा कर रायपुर आई थी। जिसने कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद भी यह बात छुपाई। कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी आरके पात्रे के मुताबिक सूचना मिलने पर सुभाष स्टेडियम निवासी युवती पर आईपीसी की धारा 269, 279, 188 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है। युवती पर आरोप है कि उसने विदेश यात्रा से लौटने के बाद जानकारी छुपाई और अन्य लोगों के जीवन को जानबूझकर संकट में डाला है।

रायपुर की जिस युवती में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं, वह इसलिए भी चिंताजनक है क्योंकि आठ दिन पहले विदेश से लौटने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ी। इस बीच युवती अपने परिवार और घरेलू सहायकों के संपर्क में रही। जांच में कोरोना की पुष्टि होने के बावजूद परिवारजनों ने स्वास्थ्य अमले से बखेड़ा किया। दूसरी बार जांच में भी पुष्टि होने के बाद उसे एम्स में दाखिल कराने पर राजी हुए। अब पूरा मोहल्ला प्रशासन की निगरानी में है। इधर पहले से भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीज की हालत अभी भी स्थिर बताई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राजधानी की युवती 17 मार्च को लंदन से मुंबई होते हुए फ्लाइट से राजधानी लौटी।

एयरपोर्ट पर उसकी जांच की गई थी, जिसमें उसे किसी तरह की शिकायत नहीं थी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने युवती को होम आइसोलेशन में रहने के लिए कहा था। इधर दिक्कतें आने पर एम्स में उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया। एम्स के चिकित्सकों ने बताया कि पहली बार में टेस्ट निगेटिव आया था, लेकिन दूसरी बार सैंपल पॉजिटिव रहा। इसके बाद तुरंत ही इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी गई, जहां विशेष चिकित्सा टीम से सुरक्षित तरीके से युवती को एम्स में लाकर भर्ती किया। इध्ार युवती के परिवार के पांच सदस्यों को घर पर आइसोलेट किया गया है।

नौ लोगों के सैंपल लिए गए : युवती के माता-पिता, दो भाई और दादी समेत नौ लोगों का सैंपल जांच के लिए एकत्र किया गया है। इसमें युवती के घरेलू सहायक भी शामिल हैं।

49 सैंपल की हुई जांच : स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बुधवार को 49 सैंपल की जांच की गई है। इसमें दो कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। इसके अलावा 33 सैंपल की जांच को एम्स के लैब भेजा गया है। जिसकी रिपोर्ट आना बाकी है। प्रदेशभर में अब तक कुल 232 सैंपल की जांच की गई है।

1800 से अधिक लोग पहुंचे हैं विदेश से

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फरवरी से अब तक 1800 से अधिक लोग विदेश यात्रा कर छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं। इमसें से करीब 1580 से अधिक लोगों को आइसोलेट किया गया। वहीं लगभग 200 से अधिक लोगों की पहचान अभी तक नहीं की जा सकी है। इधर जिस तरह से पॉजिटिव केस मिल रहे हैं, ऐसे में इंटर स्टेट यात्रा कर पहुंचे लोगों को भी क्वारंटाइन करने की रणनीति स्वास्थ्य विभाग ने तैयार की है।

एयर इंडिया फ्लाइट से पहुंची थी रायपुर

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लंदन से मुंबई आने के बाद युवती एयर इंडिया के फ्लाइट से रायपुर पहुंची थी। इसके बाद जांच करा कर वह घर चली गई। सैंपल पॉजिटिव आने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग युवती के आने के दिन की पूरी जानकारी खंगाल रहा है। ताकि उसके साथ फ्लाइट में कौन-कौन आया और कहां गया। इसकी जानकारी जुटाई जा सके। वहीं आठ दिनों में युवती घर पर आने के बाद जिन-जिन लोगों से मिली उनका भी ब्योरा लिया जा रहा है। ताकि सभी को क्वारंटाइन किया जा सके।

कोरोना के दो सैंपल पॉजिटिव मिले हैं। दोनों को एम्स में भर्ती कराया गया है। वहीं विदेश्ा से पहुंचे लोगों के साथ ही अंतरराज्यीय यात्रा कर लौटे लोगों को भी चिन्हित किया जा रहा है ताकि सभी को आइसोलेट कर सकें। लोगों से निवेदन है कि वे घर पर ही रहें, सतर्कता बरतें। साथ ही यात्रा कर लौटे लोग जिन तक स्वास्थ्य विभाग नहीं पहुंच पाया है, वे स्वेच्छा से अपनी जानकारी दें। - डॉ. अखिलेश त्रिपाठी, डिप्टी डायरेक्टर, (क्वारंटाइन केंद्र प्रभारी) राज्य कोरोना वायरस मुक्त अभियान

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket