Coronavirus Update Chhattisgarh : रायपुर। रायपुर में सोमवार को जहां 219 संक्रमितों की पहचान की गई, वहीं एक अगस्त से महज 10 दिनों में यहां 1,459 मरीज मिले और 10 लोगों की मौत भी हो गई। संक्रमण की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग कांटेक्ट, ट्रैवल हिस्ट्री की बात तो कर रहा है, लेकिन हर दिन कई संक्रमितों के परिजनों की शिकायतें सामने आ रही हैं कि उनकी न तो कोरोना जांच की जा रही है और न ही कोई पूछने के लिए आ रहा है। इधर प्रशासन द्वारा कंटेनमेंट जोन में भी लापरवाही सामने आ रही है, जहां संक्रमित मिलने के बाद कई इलाकों में जांच तो दूर, उसे सील तक नहीं किया जा सका है।

ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए कांटेक्ट ट्रेसिंग और हिस्ट्री खंगालने वाली टीम की भी लापरवाही सामने आ रही है। टीम के लोग समय पर न संक्रमितों की जानकारी उपलब्ध करा पा रहे हैं और न मरीजों के स्थिति को लेकर उनसे जानकारी ले पा रहे हैं। मामले में कलेक्टर ने जिला स्वास्थ्य विभाग की सर्विलेंस टीम को एक्टिव रहने और मरीजों को समस्या न हो, इसके लिए व्यवस्था करने के निर्देश देने की बात कही है।

निजी अस्पतालों में भी कोरोना मरीज

निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए जारी गाइड लाइन में स्थिति स्पष्ट नहीं नहीं होने पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की रायपुर इकाई ने स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखा है। एसोसिएशन ने अवगत कराया है कि सभी निजी चिकित्सालय में कोविड-19 के साथ अन्य बीमारियों का इलाज करना आवश्यक होगा। इस बिंदु के निर्देश से निष्कर्ष निकलता है कि जिन निजी अस्पतालों में अन्य बीमारियों के उपचार के साथ जांच के दौरान मरीज कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसका इलाज उसी गैर कोविड-अस्पताल में करना होगा, जबकि पर्याप्त संवाद और सहमति के बाद भी सरकारी अस्पतालों में मरीज को कई घंटे इंतजार करना पड़ता है।

एसोसिएशन ने कहा कि केंद्र सरकार और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की गाइड लाइन के अनुसार चिन्हित कोविड और नॉन कोविड अस्पतालों की तय सीमा रेखा का पालन किया जाए, ताकि मरीजों को आपस में संक्रमण से मिलने में रोका जा सके। मामले में स्वास्थ्य सचिव से स्थिति स्पष्ट करने और गाइड लाइन जारी करने की बात कही है, ताकि निजी अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था बेहतर की जा सके।

24 घंटों में मिले 477 नए मरीज

रायपुर - 219

दुर्ग - 41

महासमुंद - 21

राजनांदगांव - 15

जांजगीर-चाम्पा - 12

नारायणपुर - 11

जशपुर - 09

बेमेतरा - 07

सरगुजा - 07

बिलासपुर 07

कोंडागांव - 04

बीजापुर - 04

सुकमा - 04

बलौदाबाजार - 04

गरियाबंद - 03

रायगढ़ - 03

बालोद - 02

कांकेर - 02

धमतरी - 01

बलरामपुर - 01

दंतेवाड़ा - 01

अन्य राज्य - 01

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close