रायपुर। Raipur Coronavirus Update राजधानी में गुरुवार को कोरोना के आठ नए मरीज मिले हैं। बताया जा रहा है कि इनमें से पांच लोग कोरोना से मृत बिरगांव निवासी युवक के संपर्क में आए थे। मरीज मिलने के बाद जिला प्रशासन ने उरला, बिरगांव, देवपुरी, कबीर नगर और रामसागर पारा को कंटेनमेंट जोन घोषित कर इन इलाकों को सील कर दिया है। वहीं बिरगांव में कर्फ्यू लगाने की तैयारी की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार रायपुर के वीवाय अस्पताल में 29 मई को कोरोना से बिरगांव निवासी युवक की मौत हुई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने उसकी कांटेक्ट हिस्ट्री खंगालना शुरू किया। इस बीच 194 से अधिक लोगों को लक्षण के आधार पर संदेही के रूप में चिन्हित किया गया। इनमें से पांच की कांटेक्ट हिस्ट्री मृत युवक से होने की सामने आई है। बिरगांव का एक और उरला के दो युवक कोरोना से मृत युवक के प्राइमरी कांटेक्ट हिस्ट्री में शामिल थे।

नए कंटेनमेंट जोन- उरला, बिरगांव, देवपुरी, कबीर नगर और रामसागर पारा

रायपुर में अब तक- 26 कोरोना मरीज मिले, 17 मरीज सक्रिय

एक 15 वर्षीय किशोरी उसी वीवाय अस्पताल में इलाज कराने गई थी, जहां युवक की कोरोना से मौत हुई। इस अस्पताल की एक रिसेप्शनिस्ट युवती भी संक्रमित मिली है। जिस तरह से संक्रमित लोग सामने आ रहे हैं, स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा है कि यह संक्रमण अन्य लोगों में भी सामने आएगा। तीन अन्य कोरोना पॉजिटिव मरीजों में एक रामसागर पारा की महिला, तिल्दा का प्रवासी श्रमिक और कबीर नगर का पुरुष है।

सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनकी कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है। प्रशासन ने पॉजिटिव मरीजों के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। एक किलोमीटर के दायरे में आवा-जाही बंद कर दी गई है। आवश्यक सेवाएं देने वाले लोगों जा सकेंगे, जिनकी हिस्ट्री रखी जाएगी।

कोरोना के आठ मरीजों की स्थिति

केस-1 : शहर के रामसागर पारा की 25 वर्षीय महिला एम्स में अपने आठ महीने के बच्चे का इलाज कराने गई थी। सैंपल जांच में महिला पॉजिटिव मिली। बच्चे को संक्रमण नहीं है।

केस-2ः जिले के तिल्दा निवासी प्रवासी श्रमिक का लक्षण के आधार पर सैंपल लेकर जांच की गई। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया।

केस-3 : कबीर नगर निवासी 50 वर्षीय पुरुष उत्तर प्रदेश से आया था। लक्षण के आधार पर सैंपल जांच के लिए भेजा गया। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया।

केस-4ः बिरगांव निवासी 30 साल का युवक उरला की फैक्ट्री में कार्यरत था। कोरोना से जिस श्रमिक की मौत हुई उसकी कांटेक्ट हिस्ट्री में वह था। जांच के बाद यह पॉजिटिव मिला है।

केस-5ः कोरोना संक्रमण से युवक की मौत के बाद वीवाय अस्पताल में ओपीडी के रिसेप्शन में कार्यरत युवती का सैंपल लिया गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

केस-6: देवपुरी की 12वीं की पढ़ाई कर रही 15 वर्षीय छात्रा इलाज के लिए अस्पताल गई थी। युवक की कोरोना से मौत के बाद अस्पताल की कांटेक्ट हिस्ट्री के आधार पर इसका सैंपल लिया गया, तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

केस-7: उरला निवासी दूसरा युवक मेटल पार्क में कार्यरत था। कोरोना से मृत युवक के संपर्क में आने की जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल लिया। जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव आई है।

केस-8: मैटल पार्क खमतराई में कार्यरत तीसरा युवक भी कोरोना से मृत युवक के कांटेक्ट में रहा। पांच दिन बाद इसकी भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

जिले से आठ कोरोना के नए मरीज मिले हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराने के बाद परिवार को भी क्वारंटाइन किया गया है। संबंधित लोगों की कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाल रहे हैं। -डॉ. मीरा बघेल, सीएमएचओ, जिला-रायपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना