रायपुर। शहर के वेंडरों से अब जगह के हिसाब से नगर निगम शुल्क वसूलने की तैयारी कर रहा है। अब तक ठेला, गुमटी से रोज 60 रुपये लिया जाता रहा है। इससे निगम को हर महीने साढ़े चार लाख का राजस्व मिलता है। लेकिन अब इस दर को संशोधित कर क्षेत्र के हिसाब से दर निर्धारित किया जायेगा। शहर में 69 वेडिंग जोन बनाए गए है।

रायपुर नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि शहर के अलग-अलग इलाकों के 69 वेडिंग जोन में जगह के हिसाब से वेंडरों से शुल्क लिया जायेगा।इसके लिए एमआइसी द्वारा पूर्व में हर रोज दर 60 रूपये तय की गई थी लेकिन अब इस दर को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। नगर निगम के 70 वार्डों के मुख्य मार्ग और अन्य इलाकों में पथकर विक्रेताओं को व्यस्थित करने के लिए बनाए गए 69 वेंडिंग जोन में सभी को जगह दिया जायेगा ताकि सुगम आवागमन की सुविधा के साथ पथकर विक्रेता अपना व्यवसाय बिना किसी परेशानी के कर सके।

अलग-अलग शुल्क की सूची हो रही तैयार

निगम के अधिकारियों ने बताया कि शहर के गोलबाजार, सदरबाजार, मालवीय रोड, एमजी रोड, जीई रोड, तेलीबांधा, शंकरनगर आदि मुख्य सड़कों के किनारे ठेला, गुमटी लगाकर कारोबार करने वालों से अलग-अलग शुल्क लेने की सूची बाजार विभाग तैयार कर रहा है।

ठेला,गुमटी से रोज 60 रुपये

एमआइसी ने ठेला,गुमटी वालों से हर रोज 60 रुपये शुल्क लेना तय किया था।इसके अनुसार ही शुल्क लिया भी जा रहा है लेकिन अब जगह के हिसाब से शुल्क तय करने से छोटे कारोबारियों पर आर्थिक भार आने की संभावना है।

सभापति ने किया सड़क के डामरीकरण शुभारंभ

रायपुर शहर के जोन क्रमांक चार के अंतर्गत आने वाले पं. भगवतीचरण शुक्ल वार्ड क्रमांक 57 में नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे ने श्रीफल फोड़कर और कुदाल चलाकर रोड डामरीकरण का शुभारंभ किया। एसबीआइ जोनल आफिस एटीएम से फरिश्ता हास्पिटल जाने वाली रोड पर यह डामरीकरण होगा।

इस अवसर पर रायपुर शहर उपाध्यक्ष बाकर अब्बास, कमलेश नाथवानी तथा रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारी और वार्ड के रहवासी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि विकास के पथ पर अग्रसर पं. भगवतीचरण शुक्ल वार्ड रायपुर के श्रेष्ठ वार्डों में एक वार्ड है, जिसे विकसित बनाने की भूमिका में अहम योगदान वार्ड के पार्षद और सभापति प्रमोद दुबे का रहा है। सड़क डामरीकरण का शुभारंभ होने पर वार्डवासियों ने सभापति को धन्यवाद दिया।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close