रायपुर। COVID- 19 Update: छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार को ध्यान में रखते हुए इसकी रोकथाम के लिए सरकार अब सख्त कदम उठा रही है। इसी के साथ होम आइसोलेशन की अवधि में भी बदलाव किया गया है। अब मरीजों को 10 दिनों के लिए अनिवार्य होम आइसोलेशन के बाद अतिरिक्त सात दिनों तक घर पर ही रहना होगा। रायपुर में मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी ने इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में मरीजों के इलाज के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार, दस दिनों के होम आइसोलेशन की अवधि पूरी होने के बाद मरीज को अगले सात दिनों तक एहतियातन पूरी सावधानी बरतते हुए घर पर ही रहना है।

होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे कोविड-19 संक्रमितों को होम आइसोलेशन की अवधि पूरी होने पर उनके स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की ओर से इस अवधि की समाप्ति के संबंध में प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। मरीज के स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे डॉक्टर, होम आइसोलेशन की अवधि पूरी होने और मरीज के ठीक होने की जानकारी कंट्रोल रूम को देंगे। इसके बाद सीएमएचओ कार्यालय द्वारा होम आइसोलेशन की समाप्ति के लिए प्रमाण पत्र जारी करेंगे। प्रदेश में इस तरह से उपचार ले रहे 798 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

बता दें कि इन दिनों राज्य में कोरोनावायरस संक्रमण का तेजी के साथ प्रसार हो रहा है। पूरे राज्य में अब तक 61773 लोग इस संक्रामक बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान ही राज्य में 2228 नए मरीज मिले हैं। अब तक 28195 मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घर लौट चुके हैं, जबकि 31505 मरीजों का अभी राज्य के विभिन्न कोविड अस्पतालों में उपचार चल रहा है। राज्य में अब तक 555 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुुकी है। बीमारी के प्रसार की तेज रफ्तार की वजह से राज्य में रिकवरी रेट लगातार गिर रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020