रायपुर। Cumin Price in Raipur: सब्जी हो या दाल हर हर किसी में जीरे की छौंक उसका स्वाद बढ़ा देती है। लेकिन बीते दो महीनों में जीरे की महंगाइ की वजह से इनका स्वाद ही बिगड़ने लगा है। अनाज कारोबारियों का कहना है कि जीरे के पैदावार इस वर्ष काफी कम हुई है, इसके चलते इसकी आवक काफी कम हो गई है।

चिल्हर में 600 रुपये किलो पहुंचा दाम

मालूम हो कि जीरे की पैदावार मुख्य रूप से गुजरात व राजस्थान में होती है और इस वर्ष फसल कमजोर है। इसका असर ही कीमतों में पड़ने लगा है और तीन माह पहले 300 रुपये किलो में बिकने वाला जीरा वर्तमान में 600 रुपये किलो हो गया है। कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है।

दालें भी 140 रुपये पहुंची

मांग की तुलना में आवक कम होने के चलते दालों की कीमतों में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हो गई है। 100 से 125 रुपये किलो बिकने वाली राहर दाल इन दिनों 110 से 140 रुपये किलो तक बिक रही है। बाजार में इसकी मांग में भी बढ़ोतरी हुई है। राहर दाल के साथ ही इन दिनों शक्कर की कीमतों में भी जबरदस्त बढ़ोतरी है और खुदरा में शक्कर 40 से 42 रुपये किलो बिक रही है।

खाद्य तेलों में है राहत

खाद्य तेलों में राहत बनी हुई है और खुदरा में खाद्य तेल इन दिनों 110 रुपये लीटर में उपलब्ध है। आने वाले दिनों में इनकी कीमतों में और गिरावट आ सकती है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़