रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना काल में रोजमर्रा के अधिकांश कामकाज ऑनलाइन हो रहे हैं। इससे जिंदगी को सामान्य बनाए रखने में लोगों को जहां मदद मिली है, वहीं साइबर ठगों ने इसे अपनी कमाई का जरिया बना लिया हैे।

कोरोना संक्रमण को लेकर फैली दहशत का फायदा उठाते हुए साइबर ठग कोरोना का मुफ्त इलाज, सहायता और इलाज में खर्च रकम की प्रतिपूर्ति करने के नाम पर ई-मेल, वाट्सएप मैसेज भेजकर लोगों को झांसे में ले रहे हैं। फिर बैंक खाते की पूरी जानकारी लेकर, हैक कर ऑनलाइन पैसे उड़ा रहे हैं। कई मामलों में ठगों ने ऑनलाइन शापिंग भी की है। इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ पुलिस ने ठगों के नए पैंतरे से लोगों को अलर्ट किया है।

कोरोना के नाम पर देश के कई राज्यों के साथ छत्तीसगढ़ में भी साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस ने लोगों को अलर्ट करते हुए एडवाइजरी जारी की है। ऐसे मैसेज या लिंक पर क्लिक नहीं करने की अपील की है। एएसपी अभिषेक माहेश्वरी ने बताया कि साइबर ठग अब कोविड थीम बनाकर सक्रिय हैं। वे हैकिंग, मेल फिशिंग, इमोशनल हिप्नोटाइजिंग के जरिये पैसे ठगने में लगे हैं। इसमें रेफरेंस और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने वाले कई बिचौलिये भी शामिल हैं। लिहाजा इस तरह के किसी भी मैसेज, लिंक को अनदेखा करके ही ठगी से बचा जा सकता है।

न करें यह काम

गूगल पर सर्च करने से कई बार आपके बैंक के नाम की फर्जी वेबसाइट आ जाती है। इन वेबसाइट्स पर क्लिक करते ही आप फर्जी बैंक की वेबसाइट पर चले जाते हैं। फिर आप इस वेबसाइट पर अपने बैंक खाते की जानकारी डालते हैं तो उसे ठग चुराकर आपके खाते से असानी से पैसे उड़ा सकता है।

इनका कहना है

कोरोना महामारी के दौर में हैकर्स का असली रंग तेजी से सबके सामने आ रहा है। बीमारी का डर, बदली हुई आदतें और जरूरतों का फायदा उठाकर बैंक खातों पर डाका डालने की तकनीक साइबर ठगों ने विकसित कर ली है।

- अभिषेक माहेश्वरी, एडिशनल एसपी क्राइम

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan