रायपुर। दिवाली के त्योहार में मिठाइयों के ट्रेंड में बदलाव नजर आ रहा है। बंगाल, राजस्थान और यूपी के हवाई के हाथों से तैयार मिठाई तो हर साल राजधानी में खायी जा रही है, लेकिन इस बार दिल्ली में तैयार हुई मिठाई बाजार में मिठास घोल रही है। खास बात है कि इसे भी बंगाल, राजस्थान, यूपी के हलवाइयों ने ही तैयार किया है। दिल्ली से आई मिठाई की खासियत यह है कि इसमें जो शक्कर का इस्तेमाल किया गया है वह पूरी तरह शुगर फ्री है।

स्वाद तो मीठा है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं, ऐसा दुकानदारों का दावा है। इन मिठाइयों में चोको बाइट, बादाम बार, मैंगो बाइट, अंजीर बाइट और आरेंज बाइट शामिल हैं। इनके लिए ग्राहकों को ज्यादा पैसे देने की जरूरत नहीं है, बल्कि 500 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक किलो में मिल जाती है।

पांच फलों के रस से तैयार की गई मिठाई

दिल्ली से तैयार होकर आई मिठाई पांच फलों के रस से तैयार की गई है। चोको बाइट कॉफी से, बादामबार बादाम से, मैंगो बाइट आम से, ऑरेंज बाइट मौसम्बी और संतरे से तथा अंजीर बाइट अंजीर से बनाई गई है। इन मिठाइयों को शुगर फ्री बनाने के लिए स्वीटी लिक्विड का उपयोग किया गया है। दुकानदारों का दावा है कि यह स्वास्थ्य के लिए बेहतर है।

ट्रांसपोर्ट के जरिए आई मिठाई

मिठाई ड्राई होने के कारण दिल्ली से रायपुर ट्रांसपोर्ट कर लाई गई है। फलों के रस और ड्राई फ्रूट से तैयार होने के कारण मिठाई एक माह तक खराब नहीं होगी। इन्हें फ्रीज में रखकर माह तक स्वाद ले सकते हैं।

हलवाइयों का पूरा खर्च वहन कर रहे दुकानदार

नैवैद्य के संचालक त्रिलोक जैन और न्यू दिल्ली स्वीट्स के मैनेजर रमन मिश्रा ने बताया कि मिठाइयां बनाने के लिए राजस्थान, बंगाल और यूपी के हलवाइयों को बुलाया गया है। उनके रहने, खाने के साथ-साथ उनके परिवार का भी खर्च उठाया जा रहा है। सभी कारीगर 50 हजार रुपये एडवांस लेकर काम कर रहे हैं। उन्हें महीने के हिसाब से मेहनताना दिया जा रहा है।

इन मिठाइयों की ज्यादा मांग

गुलाब के लड्डू-

पिस्ता लांज - 2000 से 2500 रु. किलो

कश्मीरी बरफी -600 से 1000 रु. किलो

रोज पात्रा -1200 से 1500 रु. किलो

काजू पात्रा -1000 से 1500 रु. किलो

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस