रायपुर (राज्य ब्यूरो)। लोकसभा, राज्यसभा और देश के सभी विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसद आरक्षण की मांग एक बार फिर उठी है। देशभर की महिला विधायकों के लिए केरल की राजधानी तिरूवनंतपुरम में आयोजित महिला विधायकों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया के नेतृत्व में 15 महिला विधायक शामिल हुईं।

कवर्धा के पंडरिया विधानसभा क्षेत्र की विधायक ममता चंद्राकर ने बताया कि पूरे सम्मेलन में सबसे अधिक महिलाओं ने 33 फीसद आरक्षण के बिल पर ही चर्चा की हैं। उन्होंने बताया कि यहां चार सीजन में कार्यक्रम हुआ। सभी महिला विधायकों ने अधिवेशन महिलाओं के सशक्तिकरण के बारे में अपनी बात रखी।

चंद्राकर ने बताया कि हमने छत्तीसगढ़ की खूबियों को बताया है कि यहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार में किस तरह गोधन न्याय योजना के सहारे ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार मिल रहा है। रायपुर के धरसींवा विधानसभा क्षेत्र की विधायक अनिता योगेंद्र शर्मा ने बताया कि प्रदेश में जिस तरह महिलाओं को रोजगार देकर सरकार उन्हें सशक्त कर रही है, इसकी तारीफ अधिवेशन में हुई है। खैरागढ़ विधानसभ्ाा क्षेत्र की नवनिर्वाचित विधायक यशोदा वर्मा ने कहा कि हमें बहुत अच्छा लगा है। पहली बार हमें लगा कि विधायक बनने के बाद महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए हमारी जिम्मेदारी बहुत अधिक है।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सम्मेलन

विधायक अनिता शर्मा ने बताया कि केरल विधानमंडल की ओर से देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 26 और 27 मई को राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है। सम्मेलन में महिला सशक्तीकरण, संविधान और महिला अधिकार, निर्णय लेने वाले निकायों में महिलाओं के प्रतिनिधित्व और लोकतंत्र की शक्ति जैसे विषयों पर विचार मंथन किया गया।

इन विधायकों ने की शिरकत

राष्ट्रीय महिला विधायक सम्मेलन में छत्तीसगढ़ से धरसींवा विधायक अनिता योगेंद्र शर्मा, संजारी बालोद विधायक संगीता सिन्हा, कसडोल विधायक शकुंतला साहू, तखतपुर विधायक रश्मि आशिष सिंह, बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव, पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर सहित 15 विधायक शामिल हुईं। सम्मेलन में केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ केरल विधानसभा, संसद के दोनों सदनों, राज्य विधानमंडलों, राज्य परिषदों, राष्ट्रीय ख्याति की प्रतिष्ठित हस्तियों और निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों को साथ लाने का प्रयास किया गया है।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close