रायपुर। Dhanwantri Generic Medical: छत्तीसगढ़ में सरकार सस्ती जेनरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए नई योजना शुरू करने जा रही है। श्री धनवंतरी दवा योजना के नाम से प्रस्तावित इस योजना के तहत प्रदेश के 169 शहरों में 188 मेडिकल स्टोर खोले जाएंगे। राजधानी रायपुर में दो स्थानों पर ये दवा दुकानेँ खोली जाएगी।

रायपुर नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि इन दुकानों से दवा के अधिकतम खुदरा बिक्री मूल्य में 50 प्रतिशत से अधिक की छूट दी जाएगी।

नगरीय प्रशासन विभाग की मदद से प्रदेश के हर शहर में ऐसी दवा दुकानों को खोलने की तैयारी की गई है।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 अक्टूबर को इस योजना की औपचारिक शुरुआत करने वाले हैं। योजना की शुरुआत 85 श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स के साथ की जाएगी। शेष दुकानें भी अक्टूबर महीने के अंत तक खुल जानी हैं।

योजना के अगले चरण में इन दुकानों से दवा की घर पहुंच सेवा की भी व्यवस्था की जाएगी। नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अध्यक्ष नागभूषण राव ने बताया कि रायपुर में सस्ती दवा दुकान नेताजी सुभाष स्टेडियम परिसर और अमलीडीह पानी टंकी के पास खोलने की योजना है। सस्ती दवा दुकान खुलने से आम, गरीब तबके के लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

सस्ती दवाएं सभी की पहुंच में होंगी। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इससे दवाइयों पर होने वाले खर्च का बोझ कम हो सकेगा। इस योजना के माध्यम से सरकार की सब्बो स्वस्थ-जम्मो सुग्घर की परिकल्पना को साकार करने में सफल होंगे।

इस योजना का संचालन नगरीय प्रशासन और विकास विभाग करने वाला है। विभाग मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का संचालन पहले से ही कर रहा है। शहर में फिलहाल दो जगहो पर दवा दुकान खोलने के लिए महापौर एजाज ढेबर ने निगम के अधिकारियों के साथ चयनित स्थल का जाएजा ले लिया है। अब इसका शुभारंभ करने की तैयारी है।

Posted By: Kunal Mishra

NaiDunia Local
NaiDunia Local