रायपुर। Dietician Advice: बीमारी से बचने सुपाच्य और प्रोटीनयुक्त भोजन जरूरी है, लेकिन एकदम ज्यादा ठूंसठूंसकर खाना और बिल्कुल ही न खाना, दोनों ही नुकसानदायक है। अपनी डाइट में संतुलन बनाकर चलना होगा। हरी सब्जियाें का सेवन ज्यादा करें। दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके दो लीटर पानी गर्म करके ही लें।

अपोलो शुगर क्लीनिक की डायटशियिन डॉ. मनीषा यादव का कहना है कि दाल का पानी सबसे अच्छा होता है। लौकी या टमाटर का सूप बनाकर पीएं। हल्दी-दूध लें, कुछ लोगों को हल्दी, दूध पसंद नहीं होता वे गर्म पानी में हल्दी डालकर पीएं। भूख लगने पर कुछ भी न खाते रहें, प्रोटीन, विटामिन का ख्याल रखें। जंक फूड, फास्ट फूड तो बीमारी में जहर समान है। मैदा से बनीं चीजें न खाएं।

अतिरिक्त नमक का सेवन बिल्कुल भी न करें। फायदेमंद कहा जाने वाला ओट्स, दलिया, खिचड़ी खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है और शरीर को विटामिन की प्राप्ति होती है। यह रामबाण भोजन हैँ फ्रीज में रखा किसी भी तरह का शीतल पेय, कोल्ड ड्रिंक्स न पीएं। सुबह लौंग, दालचीनी, नींबू मिलाकर गर्म पानी में लें। मूंग का चीला खाएं।

बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। शाम को ग्रीन टी लें। इसे घर पर ही तुलसी, दालचीनी, लौंग मिलाकर बना सकते हैं। मरीज और उसके परिजन सकारात्मक विचार रखें। बड़ी से बड़ी बीमारी सकारात्मक सोच और बेहतर खानपान से नियंत्रित की जा सकती है।

इधर, संत निरंकारी सत्संग भवन बना कोविड वैक्सिनेशन सेंटर

रायपुर। मानवता की सेवा में संत निरंकारी मिशन के स्वयं सेवक हमेशा आगे रहते हैं। अपना पूरा योगदान देते हैं। इसी कड़ी में कोरोना महामारी से लड़ने के लिए लाखे नगर ईदगाह भाटा मैदान के पास स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन को कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का रूप दिया गया है। उक्त भवन में सरकार की ओर से कोरोना का निश्शुल्क टीकाकरण किया जा रहा है।

इस शिविर का पहला चरण सोमवार को शुरू हुआ। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक नगर निगम के स्वास्थ विभाग के नेतृत्व में एवं निरंकारी सेवादल के सहयोग से यहां टीकाकरण किया जा रहा है। संत निरंकारी मिशन की रायपुर शाखा के संयोजक गुरुबख्श सिंह कालरा ने बताया कि हम सरकार का पूरा सहयोग करने के लिए तैयार हैं, दिल्ली में भी मिशन की ओर से एक हज़ार बेड का कोविड सेंटर दिया गया है, जिसमें ऑक्सीजन की भी पूरी व्यवस्था है। यहां रायपुर में भी हमारा सेवादल अपनी सेवाएं इस प्रकार दे रहा है। आगे और जैसी ज़रूरत होगी हम अपना पूरा सहयोग देने के लिए तैयार हैं।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags