जानें परिसीमन के बाद अपने वार्ड

- वार्ड क्रमांक 19 - डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम वार्ड

- आरक्षण वर्ष 2014 महिला सामान्य

- मौजूदा पार्षद- राधा ठाकुर, भाजपा

- परिसीमन के पहले की जनसंख्या 37 हजार

- परिसीमन के बाद की जनसंख्या साढ़े 11 हजार

रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगरीय निकाय चुनाव का बिगुल बजने वाला है। चुनाव से पहले राज्य सरकार ने वार्डों के परिसीमन का काम पूरा कर लिया है। परिसीमन के बाद कुछ वार्ड बढ़े हैं तो कुछ पिछले परिसीमन के मुताबिक घट गए हैं तो कुछ बड़े वार्डों को काटकर छोटा किया गया है। इस बार का परिसीमन जनसंख्या और आबादी दोनों के लिहाज से किया गया है। रामकृष्ण परमहंस वार्ड को तीन भागों में विभाजित कर रामकृष्ण परमहंस वार्ड जवाहरलाल नेहरू वार्ड और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को इस परिसीमन में नया वार्ड बनाया गया है।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम वार्ड की परिसीमन के बाद आवादी साढ़े 11 हजार बताई जा रही है। जिसमें वोटरों की संख्या कुल नौ हजार है। ज्ञात हो कि रामकृष्ण परमहंस वार्ड को वर्ष 2004 के परिसीमन में बनाया था। वर्ष 2004 में हुए नगर निगम के चुनाव में कांग्रेस के श्रीकुमार मेनन ने विजयी हुए थे, लेकिन वर्ष 2009 में यह वार्ड ओबीसी हो गया उसके बाद भाजपा के बजरंगी निषाद चुनाव जीते थे। वर्ष 2014 में महिला सामान्य हुआ उसमें भाजपा की राधा ठाकुर ने जीत दर्ज किया था। पिछले दस साल से इस वार्ड में भाजपा का कब्जा है।

वार्ड के प्रमुख हिस्से

इस वार्ड में छोटा अशोक नगर, विकास नगर, प्रगति नगर, प्रीतम नगर, कृष्णा लैंड मार्क आदि बड़े इलाके शामिल हैं। वर्तमान के परिसीमन में यह भौगोलिक एवं वोटरों की संख्या के मामले में रायपुर नगर निगम के छोटे वार्डों में एक है।

परिसीमन के बाद वार्ड की स्थित

उत्तर- प्रीतम नगर के पास नाला पुलिया से बायपास रेलवे लाइन से होते हुए गोंगाव रोड पर रेलवे क्रॉसिंग तक।

पूर्व- गोंगाव रोड पर रेलवे क्रासिंग से दुर्गा चौक, होते हुए विकास नगर से भारत माता चौक तक।

दक्षिण- भारत माता चौक गुढ़ियारी से विवेकानंद विद्यापीठ के पास नाला पुलिया तक।

पश्चिम- विवेकानंद विद्यापीठ के पास नाला पुलिया से प्रीतम नगर के पास नाला पुलिया बायपास रेलवे लाइन तक।