रायपुर। Swachh Survekshan 2021: दुर्ग निगम क्षेत्र में इन दिनों स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा है। सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन द्वारा शहर के मुख्य मार्ग व गली, मोहल्ले ही नहीं बाजार क्षेत्रों में भी सफाई का ध्यान रखा जा रहा है। शहर के बाजारों में गैंग लगाकर रात्रिकालीन सफाई कराई जा रही है। वहीं, शहर के वार्डों में पार्षद भी सफाई के प्रति जनता को प्रेरित करने जागरूकता अभियान चला रहे हैं। जागरूकता के लिए घरों के बाहर स्वच्छता संबंधी पोस्टर भी लगाया जा रहा है।

पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण में दुर्ग निगम की रैकिंग काफी पीछे चली गई थी। मगर, निगम प्रशासन द्वारा इस साल रैंकिंग को ध्यान में रखते हुए शहर की सफाई कराई जा रही है। शहर के मुख्य मार्गों व गली, मोहल्लों की सफाई कर कचरा उठवाया जा रहा है। उसी कड़ी में बाजार क्षेत्रों की सफाई पर भी ध्यान दिया जा रहा है। निगम के स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता ने बताया कि दुर्ग निगम क्षेत्र के बाजारों में रात्रिकालीन सफाई कराई जा रही है। निगम की कचरा गाड़ी रात नौ बजे से ही बाजार क्षेत्र में स्थित बड़े काम्पलेक्स, होटल सहित अन्य स्थानों पर एकत्र कचरों को उठाना प्रारंभ कर देता है।

इसके अलावा बाजार क्षेत्र के प्रत्येक गली, सड़क की सफाई करने के साथ ही नालियों से भी कचरा निकलवाया जा रहा है। सब्जी बाजार के भीतर का हिस्सा, इंदिरा मार्केट क्षेत्र, काली मदिर मार्ग, मान होटल एरिया, पन्ना स्वीट्स हटरी बाजार एरिया, अग्रवाल मिष्ठान भंडार क्षेत्र, पाटनी लाइ, गुजराती साड़ी लाइन, वार्ड क्रमांक-32 दुर्गा मंदिर क्षेत्र, गांधी चौक ,कुंआ चौक सहित अन्य क्षेत्रों में जिन क्षेत्रों में रात्रिकालीन सफाई कराई जा रही है।

समझाइश देने के साथ चस्पा कर रहे हैं पोस्टर

स्वच्छता सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए दुर्ग निगम के एमआइसी प्रभारियों सहित पार्षदों द्वारा लोगों को घर-घर जाकर उन्हें स्वचछता बनाए रखने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। निगम के एमआइसी प्रभारी अब्दुल गनी, सत्यवती वर्मा, जमुना साहू, पार्षद बृजलाल पटेल, श्रद्धा सोनी, भास्कर कुंडले, प्रकाश जोशी, मनीष बघेल सहित अन्य पार्षद अपने वार्डों में घर-घर जाकर लोगों को घरों से निकलने वाले कचरा को बाहर नाली अथवा सड़क पर नहीं फेंकने के लिए समझा रहे हैं।

साथ ही घरों के बाहर दीवार पर पोस्टर चस्पा कर सफाई के संबंध में संदेश दिया जा रहा है। पार्षदों द्वारा आम नागरिकों को बताया जा रहा है कि कचरा कलेक्शन के लिए घर में आने वाले निगम के कचरा रिक्शा चालक को ही कचरा देना है। यदि कचरा नाली अथवा सड़क पर फेंक दिया, तो स्वच्छता सर्वेक्षण में निगम को बेहतर अंक नहीं मिल पाएगा और इस बार भी रैकिंग में सुधार नहीं आ पाएगा। मठपारा वार्ड में पार्षद लीला देवांगन, एल्डरमेन देव सिन्हा भी घरों के बाहर पोस्टर लगाकर लोगों को सफाई के लिए जागरूक कर रहे हैं।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags