रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Waterlogging In Raipur: रायपुर में हो रही बारिश ने निगम की पोल खोलकर रख दी है। शहर के ज्यादातर हिस्से जलमग्न हो गए हैं। पानी निकासी को लेकर निगम लगातार प्रयास कर रहा है। जल भराव की समस्या न हो, इसको लेकर मंगलवार को नगर निगम, रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने निगम के अधिकारियों की निगम मुख्यालय में बारिश से निपटने को लेकर आवश्यक बैठक ली। बैठक में मूसलधार बारिश के दौरान उत्पन्न जलभराव की आकस्मिक समस्या को भविष्य में आपदा प्रबंधन व्यवस्थित रूप से करके उसका त्वरित निदान करने के निर्देश दिए।

बैठक में महापौर ने जोन कमिश्नरों और जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को नगर निगम के सभी जलभराव वाले क्षेत्रों के समस्त नालों और नालियों को अभियान पूर्वक सफाई करवाना व गंदे पानी का सुगम निकास नालों, नालियों के तले तक करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में व्यवस्थित आपदा प्रबंधन करने अब से रात्रिकालीन अवधि के लिए सभी 10 जोनों में चौथाई सफाई कर्मचारियों को आपदा प्रबंधन के लिए नियमित रूप से प्रतिदिन ड्यूटी पर लगाया जाना और प्रत्येक जोन में आपदा प्रबंधन के रात्रिकालीन कार्य संचालन के लिए एक नोडल अधिकारी की तत्काल नियुक्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

महापौर ने सभी जोनों में व्यवस्थित आपदा प्रबंधन कर नगरवासियों को आकस्मिक जलभराव मूसलधार बारिश के दौरान त्वरित राहत दिलवाने पर्याप्त संख्या में रेत की बोरियों और चालू स्थिति में पंपों की सुचारु व्यवस्था सहित आवश्यक संसाधन उपलब्ध रखने सभी जोन कमिश्नरों और जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया है।

जोन में नोडल अधिकारी होंगे नियुक्त

राजधानी शहर रायपुर नगर निगम क्षेत्र में आकस्मिक जलभराव बारिश के दौरान होने की स्थिति में प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को त्वरित राहत अच्छी तरह दिलवाने का कार्य प्राथमिकता बनाकर निरंतरता से सुनिश्चित किया जाए, ताकि लोगों को आकस्मिक जलभराव की समस्याओं का सामना न करना पड़े और शीघ्र ही त्वरित राहत सहजता से प्रशासनिक तौर पर प्राप्त हो सके।

उन्होंने जोनों में नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर उनके कार्य की समीक्षा और सतत मॉनिटरिंग सुव्यवस्थित आपदा राहत प्रबंधन देने किए जाने के निर्देश सभी जोन कमिश्नरों को दिए। जोन कमिश्नरों और जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जलभराव की आकस्मिक समस्या से ग्रस्त रहे सभी क्षेत्रों का सघन भ्रमण और सर्वे कर जलभराव के कारणों का पता लगाकर जलभराव की समस्या को शीघ्र आपदा प्रबंधन के जरिए दूर कर लोगों को राजधानी शहर में राहत दिलवाना प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करवाए।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local