रायपुर। राज्य ब्यूरो। Chhattisgarh Political News: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो पदयात्रा का राज्य की राजनीति में असर पड़ता दिख रहा है। कांग्रेस तो यहां स्थानीय स्तर पर पदयात्राओं का आयोजन कर ही रही थी, अब भाजपा, जोगी कांग्रेस समेत अन्य दल भी पदयात्रा की राजनीति में शामिल हो गए हैं। वैसे कांग्रेस व भाजपा में पदयात्रा की प्रतियोगिता भारत जोड़ो पदयात्रा से पहले ही शुरू हो चुकी थी। आजादी के अमृत महोत्सव पर भाजपा ने तिरंगा यात्रा निकाली तो कांग्रेस ने गांधी पदयात्रा का आयोजन किया था। इसके तहत दोनों दल सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं के घरों तक पहुंचे थे। अब मुख्यमंत्री, सभी मंत्री व विधायकों समेत पूरी राज्य सरकार आज से दो दिन भारत जोड़ो यात्रा में राहुल के साथ होगी। इस बीच छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस पार्टी ने जोगी जन अधिकार पदयात्रा निकालने का एलान कर दिया है। भाजपा राज्य सरकार के खिलाफ जनजागरण पदयात्रा निकालने की तैयारी कर रही है। यात्रा के मामले में आम आदमी पार्टी भी पीछे नहीं है। आप यहां विजय यात्रा निकाल चुकी है। राज्य में 10 महीने बाद चुनाव होने हैं। इससे पहले राजनीतिक दलों की कई पदयात्रा देखने को मिल सकती है।

भाजपाई निकालेंगे पदयात्राओं की श्रृंखला

भाजपा के महामंत्री ओपी चौधरी ने अक्टूबर में खराब सड़क, भ्रष्टाचार और रोजगार के मुद्दे को लेकर घरघोड़ा से रायगढ़ तक की 50 किलोमीटर पदयात्रा की थी। चौधरी का कहना है कि अभी भाजपा विभिन्न् मुद्दों को लेकर पदयात्राओं की श्रृंखला निकालेगी। इसके पहले सितंबर में भाजपा ने कांग्रेस सरकार को चुनावी घोषणाओं को याद दिलाने के लिए कलश यात्रा निकाली थी।

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने शुरू की 23 दिन की पदयात्रा

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ प्रमुख अमित जोगी ने जन अधिकार पदयात्रा शुरू कर दी है। शनिवार दोपहर 12 बजे मल्हार से मां डिंडेश्वरी का आशीर्वाद लेकर उन्होंने पहले चरण की यात्रा की शुरू रूआत की। यह यात्रा 23 दिन चलेगी।18 दिसंबर को बाबा गुरु घासीदास की तपोभूमि गिरौधपुरी में पहले चरण की पदयात्रा का समापन होगा।

पंजाब की जीत के बाद आप भी 'यात्रा से तलाश रही जमीन: पंजाब जीत के बाद आम आदमी पार्टी भी यहां जोर मार रही है। आप के छत्तीसगढ़ प्रभारी गोपाल राय ने यहां विजय यात्रा निकाली थी। आगामी फरवरी में आप भी पदयात्रा के जरिये मतदाताओं तक पहुंचने की तैयारी में है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, भ्रष्टाचार आदि मुद्दों पर यात्रा निकालकर आंदोलन करेंगे।

भारत जोड़ो यात्रा की सफलता से दूसरी पार्टियों में हड़कंप

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग केअध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की सफलता से अन्य पार्टियों में हड़कम्प मचा है। भारत जाड़ो यात्रा का उद्देश्य देश की समस्याओं का उठाना और लोगों को जागरूक करना है। भाजपा यात्रा निकालकर सांप्रदायिकता फैलाना चाहती है। अन्य छोटे दल भी उनकी मदद करना चाहते हैं।

वादों को याद दिलाने के लिए निकालेंगे यात्रा

भाजपा के मुख्य प्रवक्ता अजय चंद्राकर ने कहा, भाजपा कांग्रेस सरकार को उनके वादे याद दिलाने के लिए पदयात्रा करेगी। लोगों को जागरूक करेंगे और बताएंगे कि इस सरकार मंे कानून नाम की कोई चीज नहीं रह गई है। सरकार की नाकामियों और गड़बड़ियों का उजागर करेंगे।

गांव-गांव तक पहुंचेगी पदयात्रा

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ प्रमुख अमित जोगी ने कहा, जोगी जन अधिकार यात्रा का प्रमुख उद्देश्य सभी समाजों और वर्गों को एकजुट करना है। गांव-गांव में बसे छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा में मर-मिटने वाले विभूतियों का व्यक्तिगत रूप से सम्मान करना है। उनकी बातों को सुनना और समझना है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close