रायपुर। नईदुनिया, राज्य ब्यूरो

परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में शनिवार को छत्तीसगढ़ राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की वर्चुअल बैठक हुई। मंत्री ने राज्य में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए सभी संबंधित विभागों के समन्वय से उपायों पर प्रभावी अमल के लिए विशेष जोर दिया। उन्होंने लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने और इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी भी उपस्थित थे।

राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में परिवहन मंत्री अकबर ने सड़क सुरक्षा तथा दुर्घटना पर नियंत्रण के लिए ओवर लोडिंग रोकने, अत्यधिक गति, नशे में और बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। इसी तरह सड़क किनारे तथा चौक-चौराहों में जहां-तहां अवैध तरीके से होर्डिंग लगाने वालों के खिलाफ भी तत्काल कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़क निर्माण के दौरान सड़कों पर अनावश्यक मोड नहीं रखने के लिए भी कहा।

परिवहन मंत्री ने नगरीय निकायों के अंतर्गत आने वाली सड़कों की बंद स्ट्रीट लाइटों की निरंतर जांच सुनिश्चित कर पर्याप्त रोशनी रखने के निर्देश दिए। इसी तरह वाहनों की तेज गति को नियंत्रित करने के लिए स्पीड गवर्नर लगाने की दिशा में कार्रवाई करने तथा नशापान और सड़क पर स्टंट करके वाहन चलाने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई के लिए भी कहा।

परिवहन मंत्री ने ब्लैक स्पाट के चि-ांकन के बाद उनमें तत्परता से सुधार की कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी तरह सड़क सुरक्षा दुर्घटना को रोकने के उपायों के तहत पुलिया के दोनों ओर हैजार्ड मार्कर बोर्ड, रंबल स्ट्रिप में बार मार्किंग, स्ट्रीट लाइट तथा रोड मरम्मत कर डामरीकरण आदि करने के लिए भी कहा। इसके अलावा सड़क किनारे वाहनों की बेतरतीब पार्किंग और कंडम वाहनों के परिचालन पर रोक के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में दुर्घटना के शिकार लोगों के त्वरित उपचार की व्यवस्था, राज्य में ट्रामा सेंटर की स्थिति, पाठ्यपुस्तकों में यातायात शिक्षा सामग्री का समावेश और यातायात के नियमों के उल्लंघन पर चालानी कार्रवाई तथा यातायात नियमों के पालन आदि विषयों पर भी चर्चा की गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस