बिलासपुर। शहर के अधिकांश क्षेत्रों में पिछले एक घंटे से बिजली बंद है। यह नई बात नहीं है कि मौसम बिगड़ने के बाद बिजली सप्लाई ठप हो गई। अभी तो वर्षा में ठीक तरह नहीं हो रही जा। कुछ जगहों में ट्रांसफर्मर ब्लास्ट जैसा हुआ और बिजली चली गई। अधिकांश मोहल्लों में बिजली सप्लाई बंद हो गई। इस अव्यवस्था के चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा।

शहरवासी बिजली की समस्या को लेकर बेहद परेशान है और बिजली वितरण कंपनी से नाराज भी हैं यह पहली बार नहीं है कि मौसम बिगड़ने पर बिजली सप्लाई बंद हुई है। करीब चार महीने से शहर में यही स्थिति है। हालांकि बिजली कंपनी ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने वह नए फीडर चालू करने की बात कह रही है। उनका यह भी दावा है कि इन नई व्यवस्थाओं से काफी हद तक बिजली की समस्या पर अंकुश लगी है। लेकिन हकीकत में ऐसा कुछ भी नहीं है यदि उपभोक्ताओं की माने तो जैसे ही बिजली कंपनी की वितरण व्यवस्था की बात आती है उनकी नाराजगी बढ़ जाती है।

उनका कहना है कि गर्मी शुरू के पहले और फिर मानसून से पहले मरम्मत के नाम पर बिजली वितरण कंपनी ने केवल उपभोक्ताओं को परेशान किया है यदि सच में बेहतर मरम्मत हुई होती तो अभी जैसी स्थिति नहीं रहती। लगातार बिजली बंद होने की समस्या आ रही है । समस्या आने पर उसका निवारण करने के लिए अमला समय पर नहीं पहुंचता। नेहरू नगर में खंभे से तकनीकी दिक्कत आई थी। उपभोक्ता लगातार इसकी सूचना देते रहे , पर इस क्षेत्र में 12 घंटे बाद भी बिजली सप्लाई चालू नहीं हो सकी। यही स्थिति मंगला की है। यहां भी शुक्रवार की रात को वोल्टेज की समस्याएं थी। यदुनंदन नगरवासी तो इतने परेशान हैं कि वह बिजली कंपनी कार्यालय का घेराव करने की तैयारी कर रहे हैं।

यहां बीते 15 दिनों से वोल्टेज की समस्या है। फ्रिज कूलर वाशिंग मशीन समेत कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इस क्षेत्र में नहीं चल रहे है। बिजली वितरण कंपनी को इसकी जानकारी भी है। इसके बावजूद सुधार की कोई व्यवस्था नहीं की गई है , जबकि यहां पर तत्काल नए ट्रांसफार्मर लगाने की जरूरत है । उपभोक्ताओं का कहना है कि एक महीने पहले एक नया ट्रांसफार्मर लगाया गया था पर इसे चालू नहीं किया गया । चालू करने से पहले अचानक बिजली कर्मी से उठाकर ले गए।

इसके चलते अभी भी यहां पर बिजली की सप्लाई जर्जर व पुराने ट्रांसफार्मर से हो रही है , जिसके चलते उपभोक्ताओं को बिजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तेलीपारा, सरकंडा, दीनदयाल कॉलोनी, अभिषेक बिहार, उसलापुर, नेहरू नगर , अमेरी समेत कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर बिजली की समस्या से लोग जुझ रहे हैं।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close